धार्मिक

शनि के शुभ प्रभाव से इन 8 राशियों के कष्ट होंगे दूर, मेहनत का मिलेगा फल, इच्छाएं होंगी पूरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की बदलती चाल के कारण मनुष्य का जीवन, परिवार, नौकरी, व्यापार प्रभावित होता है। यदि ग्रहों की चाल शुभ है तो इसकी वजह से सभी क्षेत्रों में अच्छे नतीजे मिलते हैं परंतु ग्रहों की चाल अशुभ होने के कारण कठिनाइयां उत्पन्न होने लगती है। ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह को बहुत प्रभावी ग्रह माना गया है। यदि किसी व्यक्ति के ऊपर शनि का अशुभ प्रभाव है तो उस व्यक्ति को जीवन में सभी सुख-सुविधाएं मिलती हैं परंतु शनि की स्थिति अशुभ होने के कारण जीवन बहुत कठिन हो जाता है। आपको बता दें कि कुछ राशियों के लोगों के ऊपर शनि का शुभ प्रभाव रहेगा, जिसकी वजह से इन राशियों के लोगों के जीवन के सभी कष्ट दूर होंगे और इनको अपनी मेहनत का उचित फल मिलने वाला है। आखिर यह भाग्यशाली राशियों के लोग कौन से हैं? चलिए जानते हैं इनके बारे में।

मेष राशि (Aries, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ)

मेष राशि वाले जातकों का आत्मविश्वास मजबूत रहेगा। हर काम में विश्वास के साथ अपने सभी काम अंजाम देंगे। खास लोगों से मुलाकात हो सकती है। पारिवारिक वातावरण अच्छा रहेगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। नए लोगों से दोस्ती होने की संभावना बन रही है। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। खानपान में रुचि बढ़ेगी। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है। कार्यक्षेत्र और परिवार के बीच संतुलन बना रहेगा। काफी लंबे समय से रुका हुआ कार्य पूर्ण होगा। जीवन की मुश्किल परिस्थितियों से छुटकारा मिलने वाला है।

वृषभ राशि (Taurus, ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

वृषभ राशि वाले जातकों को सावधान रहना होगा। आप अनजान लोगों से बातचीत करने के दौरान सतर्क रहें। किसी भी मामले में आप फैसला लेने में जल्दीबाजी मत कीजिए। बेवजह की यात्रा पर जाना पड़ सकता है। परिवार का माहौल मिलाजुला रहेगा। आपको भाई-बहनों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखने होंगे। आप शारीरिक रूप से कमजोरी महसूस करेंगे। आप अपनी सेहत पर ध्यान दीजिए। प्रेम जीवन अच्छा रहने वाला है। रोजगार प्राप्ति के अवसर मिलेंगे।

मिथुन राशि (Gemini, का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह)

मिथुन राशि वाले जातकों को पुराने विचारों को छोड़कर नए विचारों को अपनाने की आवश्यकता है। किसी जरूरी काम में अधिक सोच-विचार करना पड़ेगा। किसी भी नए काम में हाथ डालने से पहले ठीक प्रकार से समझ लें। परिवार के लोगों का पूरा सपोर्ट आपके साथ रहने वाला है। घरेलू सुख-साधन बढ़ेंगे। मानसिक शांति का अनुभव कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियां उत्पन्न हो सकती हैं, जिनको स्वीकार करने के लिए आप तैयार रहें।

कर्क राशि (Cancer, ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कर्क राशि वाले जातकों की मानसिक स्थिति थोड़ी गंभीर रहेगी। आपके व्यवहार में बदलाव आ सकता है। कोई करीबी व्यक्ति आपको लक्ष्य और उद्देश्य की चिंता से बाहर कर सकता है। पूंजी निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह अवश्य लीजिए। घरेलू कामकाज को लेकर आप थोड़े व्यस्त रहेंगे। वाहन के प्रयोग में लापरवाही ना करें। अप्रत्याशित रूप से खोया हुआ धन मिल सकता है।

सिंह राशि (Leo, मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

सिंह राशि वाले जातकों के जीवन में एक नई ऊर्जा का प्रवेश होगा। अचानक करियर में आगे बढ़ने के मार्ग हासिल होंगे। कामकाज की बाधाएं दूर होंगी। आपके अंदर एक नया आत्मविश्वास नजर आएगा। घर और कार्यस्थल पर किसी करीबी से अच्छे तालमेल बने रहेंगे। आपको बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है, जिससे आपका मन खुश होगा। कई मामलों में भाग्य आपका पूरा सहयोग देगा। प्यार के मामले में आप भाग्यशाली साबित होंगे।

कन्या राशि (Virgo, ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

कन्या राशि वाले जातकों को बहुत ही जल्द काम के सिलसिले में खुशखबरी मिल सकती है। शनि के शुभ प्रभाव से आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आपके अच्छे स्वभाव से आसपास के लोग काफी खुश रहेंगे। आप ऊर्जा से भरे रहेंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से समय मजबूत रहेगा। परिवार के लोगों के साथ आप आनंददायक समय व्यतीत करने वाले हैं। आपका कोई अधूरा सपना साकार हो सकता है, जिससे आपके मन को खुशी मिलेगी।

तुला राशि (Libra, रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

तुला राशि वाले जातकों के ऊपर शनि देव की कृपा दृष्टि बनी रहेगी। आपकी भीतरी शक्ति आपको एक साथ कई स्तरों पर सोचने की क्षमता देगी। आप महत्वपूर्ण मुद्दों में निर्णय लेने में सक्षम हो सकते हैं। दोस्तों का पूरा सहयोग मिलेगा। आपका आत्मविश्वास मजबूत रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपको मुश्किल परिस्थितियों से छुटकारा मिलेगा। परिवार के लोगों के बीच आपसी तालमेल बेहतर रहेंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी।

वृश्चिक राशि (Scorpio, तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

वृश्चिक राशि वाले जातकों को बेकार की चिंता करने से बचना होगा। किसी पुरानी बात को लेकर आप थोड़े बेचैन हो सकते हैं परंतु आप अपना नजरिया सकारात्मक रखें। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को कोई भी परिवर्तन करने से बचना होगा। जैसा व्यापार चल रहा है वैसे ही चलने दीजिए। आप अपने कामकाज के तरीकों में सुधार करने के तरीके तलाश कर सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। कुछ कामों में आपको अधिक मेहनत और भागदौड़ करनी पड़ सकती है।

धनु राशि (Sagittarius, ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे)

धनु राशि वाले जातकों का समय शुभ रहेगा। शनि के शुभ प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आने के योग बन रहे हैं। सामाजिक स्तर पर मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। आपकी सेहत अच्छी रहेगी। जरूरी कामकाज समय पर पूरे होंगे। कार्यस्थल में सहकर्मियों के साथ आपके अच्छे तालमेल बने रहेंगे। आपका मन शांत रहेगा। कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता मिल सकती है। ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं। आप अपनी अधूरी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं।

मकर राशि (Capricorn, भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी)

मकर राशि वाले जातकों के जीवन की परिस्थितियों में बहुत से परिवर्तन देखने को मिलेंगे। कठिन समय में आपको धैर्य और संयम से काम लेना होगा। तरक्की के मार्ग में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर बहसबाजी होने की संभावना बन रही है। आपको अपने रिश्तो की महत्ता को समझने की आवश्यकता है। परिवार के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा।

कुंभ राशि (Aquarius, गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

कुंभ राशि वाले जातक भाग्यशाली साबित होंगे। सफलता के नए अवसर आपके सामने आ सकते हैं। आप अपनी प्रतिभा से अच्छा फायदा प्राप्त करेंगे। धन संबंधित मामलों में सफलता हासिल होगी। आमदनी के स्रोत बढ़ सकते हैं। आप अपने कामकाज से संतुष्ट रहेंगे। घर-परिवार का वातावरण अच्छा रहेगा। सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी। अप्रत्याशित लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। संतान के प्रति उत्तरदायित्व की पूर्ति होगी।

मीन राशि (Pisces, दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

मीन राशि वाले जातकों के जीवन में कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। आप अपने जीवन की समस्याओं को समझदारी से समाधान कीजिए। अचानक प्रभावशाली लोगों से मिलना-जुलना हो सकता है। आप जीवनसाथी की तरफ से थोड़े परेशान रहेंगे। मौसम परिवर्तन होने की वजह से आपकी सेहत ख़राब हो सकती है, इसलिए सेहत पर ध्यान दीजिये।

Related Articles

Back to top button