Uncategorized

आप भी चाहती हैं लम्बे और घने बाल तो अपनाएँ ये आसन तरीका, तेजी से बढ़ेंगे बाल

महिला हो या पुरुष दोनों की यही चाहत होती है कि उसके बाल खुबसूरत और मजबूत हों। महिलाओं को लम्बे बालों की चाहत होती है। हर महिला यही चाहती है कि उसके बाल लम्बे, काले और खुबसूरत हों। लेकिन बदलते परिवेश और प्रदूषण की वजह से आजकल लोगों को कम उम्र में ही बालों की कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले एक उम्र के बाद पुरुषों और महिलाओं में बालों की समस्या देखने को मिलती थी, लेकिन अब कम उम्र की लड़कियों के बाल भी तेजी से झड़ने लगे हैं।

फायदे की जगह होने लगता है नुकसान:

इसके लिए ज्यादातर व्यक्ति का खान-पान ही जिम्मेदार है। आज इस फ़ास्ट फ़ूड के दौर में व्यक्ति पोषण वाला आहार नहीं ले पा रहा है। जिसकी वजह से बालों की ग्रोथ के लिए जरुरी तत्व मिल नहीं पाते हैं। लोग बालों की ग्रोथ के लिए कई तरह के तेल और शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो होता है। शैम्पू और तेल में मिले हुए रसायन बालों को मजबूत और घना करने की बजाय उन्हें नुकसान पहुँचाते हैं।

दोगुनी गति से होगी आपके बालों की वृद्धि:

अगर आपको भी अपने बालों से काफी ज्यादा प्रेम है और आप उसे लम्बा और घाना देखना चाहती हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे आसान और सस्ते घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे अपनानें के बाद आप बालों की हर समस्या से मुक्त हो सकती हैं। इस उपाय से आपने बालों की ग्रोथ दोगुनी गति से होने लगेगी।

जरुरी सामग्री:

*-1 अदरक,

*-2 एक चम्मच अरंडी का तेल,

बनाने और लगाने का तरीका:

सबसे पहले एक छोटा टुकड़ा अदरक लेकर उसे अच्छी तरह से साफ़ कर लें। इसके बाद अदरक को पीसकर उसका रस निकाल लें। अदरक के रस को एक कटोरी में लेकर उसमें एक चम्मच अरंडी का तेल मिलायें। अब इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में लगायें। 15 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ देर छोड़ने के बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

फायदे:

इस उपाय के बाद बालों की हर समस्या से मुक्ति मिल जाती है। बालों की दोगुनी गति से वृद्धि होती है और बाल घने होने के साथ-साथ डैंड्रफ से भी मुक्त रहते हैं। अगर बाल ज्यादा रखें हैं तो यह उपाय आपके लिए बहुत अच्छा है। इस उपाय को अपनाने से पहले बेहतर यही होगा कि आप किसी चिकित्सक से सलाह ले लें।

Related Articles

Back to top button