बॉलीवुड

भाग्य ने छीना पिता का प्यार, प्रेमी-पति ने दिया धोखा,जीवनभर एक बूंद प्यार को तरसती रही रीना रॉय

जीवन में प्यार का होना बेहद जरूरी है। फिर वह मां बाप का प्यार हो या प्रेमी का या पति का। लेकिन कुछ लोग प्यार के मामले में बड़े ही बदनसीब होते हैं। अब 70 और 80 के दशक की सुंदर अभिनेत्री रीना रॉय को ही देख लीजिए। प्यार के मामले में उनकी किस्मत फूटी निकली। उन्हें न पिता का प्यार मिला और न प्रेमी-पति का।

किस्मत में नहीं था पिता का प्यार

reena roy

रीना रॉय आज (7 जनवरी) अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं। बॉलीवुड की पहली ‘नागिन गर्ल’ के नाम से मशहूर रीना का बचपन और जवानी काफी संघर्षों में बीता। उनके पिता शाकिब अली और मां शारदा रॉय का तलाक हो गया था। ऐसे में रीना को बाप के बिना ही जीवन गुजारना पड़ा। रीना का असली नाम सायरा अली था। लेकिन मां ने पति से तलाक के बाद उनका नाम रूपा रॉय रख दिया। फिर बॉलीवुड में जाने पर उन्होंने रूपा को रीना रॉय बना दिया।

रीना रॉय कुछ चार भाई बहन हैं। माता-पिता के तलाक के बाद इनकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ हो गई। मां शारदा के लिए अकेले चार बच्चों की परवरिश करना मुश्किल हो गया। ऐसे में परिवार को सपोर्ट करने के लिए रीना ने क्लब में बतौर डांसर काम करना शुरू कर दिया। यहीं उनके हुस्न पर फेमस फिल्मकार बीआर इशारा की नजर पड़ी। उन्होंने एक्ट्रेस को फिल्म में बड़ा ब्रेक दिया।

प्रेमी और पति ने भी दिया धोखा

अब रीना अभिनेत्री बनकर खूब पैसा कमा रही थी। उनकी आर्थिक तंगी दूर हो गई थी। लेकिन प्यार के मामले में वह गरीब ही रही। उनके जीवन में पहले प्रेमी शत्रुघ्न सिन्हा आए। वह उम्र में रीना से 11 साल बड़े थे। दोनों साथ में ‘कालीचरण’ फिल्म कर रहे थे। दोनों का अफेयर खूब चला। सभी को लगा दोनों शादी कर लेंगे। लेकिन रीना से 7 साल के रिलेशन के बावजूद शत्रुघ्न ने चोरी चुपके पूनम से ब्याह कर लिया। यह जानकर रीना का दिल टूटकर बिखर सा गया।

शत्रुघ्न से जुदा होने के बाद रीना की लाइफ में पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान की एंट्री हुई। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और इन्होंने निकाह कर लिया। शादी के बाद रीना मोहसिन संग पाकिस्तान चली गई। इस शादी से दोनों की बेटी ‘जन्नत’ हुई। रीना और मोहसिन का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया। दोनों के झगड़े होने लगे। ऐसे में दोनों ने साल 1990 में तलाक ले लिया। तलाक के बाद रीना फिर से मुंबई आ गई। वह अपने साथ बेटी जन्नत को भी ले आई। बाद में उन्होंने बेटी का नाम बदलकर सनम कर दिया।

शादी के साथ-साथ रीना का करियर भी बर्बाद हो गया। उन्होंने साल 2000 में रिफ्यूजी फिल्म से कमबैक करने का प्रयास किया लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई। वहीं रीना के करियर ने फिर से रफ्तार नहीं पकड़ी। वर्तमान में रीना अपनी बेटी सनम के साथ मिलकर एक्टिंग स्कूल चलाती हैं।

Related Articles

Back to top button