विशेष

100 औषधियों के बराबर है 1 आंवला, इसे खाने से दूर होती है कई बीमारियां, जाने क्या है इसमें खास

आंवला का इस्तेमाल अधिकतर लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आंवले में कई ऐसे औषधिय गुण होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं. यदि आप रोज एक आंवला भी खाते हैं तो आपकी सेहत को कई अनगिनत लाभ होते हैं.

यह आंवला कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, ,मैग्निशियम और आयरन जैसे कई मिनरल्स और पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं.  यह आंवला हमे कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. तो चलिए जानते हैं कि रोज़ आंवला खाने से सेहत को क्या क्या लाभ होते हैं.

पाचन सुधारे

यदि आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है तो रोज एक आंवला खाना शुरू कर दें. इसके नित्य सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे पाचन, कब्ज, अपच और गैस इत्यादि दूर होती है. आंवले से निर्मित चीजें खाने से पेट में मौजूद खाना अच्छे से पचता है. इससे आपका मल भी सुबह-सुबह अच्छे से और आसानी से निकल जाता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके खाने को पचाने में मदद करता है.

इम्युनिटी बूस्ट करे

यदि आप जल्दी बिमार पड़ जाते हैं तो आपको अपनी इम्युनिटी बढ़ाने की जरूरत है. यह काम आप रोज एक आंवला खाकर भी कर सकते हैं. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है. इसके सेवन से हमें बिमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. ख़ासकर सर्दी, जुकाम, बुखार और इन्फेक्शन जैसी बिमारियों में इसका सेवन बड़ा लाभकारी रहता है.

हड्डियां स्ट्रांग बनाए

बहुत कम लोग जानते हैं कि आंवला हड्डियां मजबूत करने का भी काम करता है. इसके अंदर आपको कैल्शियम प्रचूर मात्रा में देखने को मिलता है. ऐसे में ये हड्डियों से सम्बंधित बीमारियां जैसे ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द इत्यादि में बड़ा ही लाभकारी सिद्ध होता है. यदि आप रोज सुबह आंवले का जूस पीते हैं तो हड्डियों में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

दिल की रक्षा करें

यदि आप दिल के मरीज हैं तो भी आंवला आपके लिए काम की औषधि है. इसके अंदर उपस्थित विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं इसमें मौजूद क्रोमियम बीटा हार्ट की नसों को ब्लोकेज से बचाता है. इससे आपका दिल सुचारु रूप से कार्य करता है और आपको दिल का दौरा पड़ने के चांस कम हो जाते हैं.

आंखों के लिए लाभकारी

आंवला खाने से आँखों की रौशनी भी बढ़ती है. इसमें उपस्थित विटामिन सी आपकी आँखों की ज्योति बढ़ता है. ऐसे में आप रोज एक आंवला या इससे बनी चीजें जैसे जूस, मुरब्बा और चटनी इत्यादि खा सकते हैं. ऐसा रोज करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका लाभ देखने को मिलेगा.

डायबिटीज में काम आए

आंवले में कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. यह आपके शरीर की शुगर को कंट्रोल करते हैं. यह आंवला आपके शरीर के इंसुलिन लेवल को सामान्य बनाए रखता है. इसलिए शुगर के मरीजों को आंवले का जूस रोज पीना चाहिए. इसका उन्हें बहुत लाभ मिलेगा.

इंफेक्शन कम करने में मददगार

यदि आप किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से परेशान हैं तो आंवला खाना शुरू कर दें. इसके सेवन से आपकी बॉडी डिटॉक्स होंगी और शरीर के अंदर मौजूद सभी जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे. यह आंवला बैक्टीरिया से लड़ने के भी काम आता है. सर्दी-जुकाम और पेट के इंफेक्शन में इससे जल्दी आराम मिलता है.

Related Articles

Back to top button