बॉलीवुड

फोटो में दिख रही ये नन्हीं बच्ची आज है बॉलीवुड की बड़ी स्टार, एक्टिंग में सबको चटा चुकी है धूल

बॉलीवुड इंडस्ट्री के ऐसे बहुत से सितारे हैं, जो अपने अभिनय के लिए दर्शकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए यह सितारे अक्सर सोशल मीडिया पर किसी न किसी वजह से चर्चा का विषय बनी रहते हैं। इसी बीच इंटरनेट पर बॉलीवुड की एक दिग्गज अभिनेत्री के बचपन की तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में उन्हें पहचान पाना लगभग बहुत मुश्किल हो सकता है।

इंटरनेट पर वायरल हो रही इस तस्वीर में प्यारी सी और गोलू-मोलू सी दिखने वाली बच्ची को फैंस पहचानने की बहुत कोशिश कर रहे हैं परंतु ज्यादातर लोग इन्हें पहचान नहीं पाए हैं। बता दें कि कभी इस बच्ची ने बचपन में बहुत आर्थिक तंगी झेली है। परिवार ने भी खूब कष्टों का सामना किया है, लेकिन बड़ी होकर इस बच्ची ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया है। मौजूदा समय में यह बच्ची बॉलीवुड की बड़ी सुपरस्टार मानी जाती है। आज फैंस से लेकर पूरा बॉलीवुड तक इसके दीदार को तरसता है। क्या अभी भी आप इस बच्ची को पहचान पाए?

अगर आप अभी भी इस बच्ची को नहीं पहचान पाए हैं, तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपको बताते हैं कि आखिर यह एक्ट्रेस कौन हैं। दरअसल, तस्वीर में नजर आ रही है छोटी सी बच्ची कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस रेखा हैं। रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है। आज रेखा बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा हैं। रेखा की मां का नाम पुष्पावल्ली है, जो साउथ की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं। वहीं रेखा के पिता का नाम जैमिनी गणेशन है, जो तमिल भाषा की फिल्मों में बड़ा नाम थे।

पिता ने अपनी औलाद मानने से कर दिया था इनकार

10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में जन्मी रेखा 68 साल की हो गई हैं। जब पुष्पावल्ली और जैमिनी गणेशन की शादी नहीं हुई थी, तब रेखा का जन्म हुआ था, जिसके चलते रेखा और उनकी मां को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। 70 के दशक तक अपनी जिंदगी के इस सच को रेखा ने छुपाए रखा। वहीं रेखा को अपनी औलाद मानने से उनके पिता जैमिनी गणेशन ने भी मना कर दिया था। रेखा की मां पुष्पावल्ली को अपने जीवन में बहुत से कष्ट झेलने पड़े परंतु उन्होंने किसी भी परिस्थिति के आगे हिम्मत नहीं हारी और बिना पति की सहायता के ही उन्होंने अपनी बेटी की परवरिश की और एक अच्छा जीवन दिया।

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर रेखा ने करियर की शुरुआत की

जिस उम्र में बच्चे खेलते कूदते हैं। दादा-दादी और नाना-नानी से परियों की कहानियां सुनते हैं उस उम्र में रेखा ने अपनी मां के साथ घर की जिम्मेदारियां उठाई। साल 1958 में फिल्म “इंती गुट्टू” से रेखा ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने साल 1969 में कन्नड़ फिल्म “Operation Jackpot Nalli C.I.D 999” से एक लीड हीरोइन के तौर पर करियर की शुरुआत की थी। वहीं साल 1970 में फिल्म “सावन भादो” से बॉलीवुड में उन्होंने कदम रखा था।

रेखा की पहली बॉलीवुड फिल्म हिट साबित हुई थी। रेखा की कुछ और फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। लेकिन रेखा को हमेशा से ही उनके लुक्स और वजन के लिए खूब ताने सुनने को मिले। परंतु इसके बावजूद भी उन्होंने कभी अपने जीवन में हार नहीं मानी और बॉलीवुड से लेकर साउथ में रेखा अपने खुद के दम पर एक अलग पहचान बनाने में सफल रहीं।

रेखा ने दी ढेरों हिट फिल्में

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा ने अपने करियर में बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दी हैं, जिनमें ‘बसेरा’, ‘एक ही भूल’, ‘जुबैदा’, ‘लज्जा’, ‘अगर तुम ना होते’, ‘उमराव जान’, ‘विजेता’, ‘सिलसिला’, ‘सौतन की बेटी’, ‘उत्सव’ और ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं फिल्म ‘उमराव जान’ में निभाए तवायफ के रोल के लिए रेखा को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नेशनल अवार्ड भी मिल चुका है।

इतना ही नहीं बल्कि साल 2010 में भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था। भले ही आज रेखा अभिनय की दुनिया से दूर हैं परंतु अक्सर वह पब्लिक इवेंट्स में नजर आती रहती हैं। मौजूदा समय में भी रेखा की लोकप्रियता में कमी नहीं आई है। दुनिया भर में उनके करोड़ों चाहने वाले हैं।

Related Articles

Back to top button