बॉलीवुड

विदेश में जन्मी ये स्टार अब बॉलीवुड इंडस्ट्री की बन चुकी हैं जान, देखें तस्वीरें

भारतीय सिनेमा जगत की खास बात यह है कि इस इंडस्ट्री के साथ जुड़ने वाले कलाकार सिर्फ देश के ही नहीं बल्कि विदेश से भी शामिल होते हैं। जी हां, हमारे हिन्दी सिनेमा जगत में कई अभिनेत्रियां ऐसी हैं जिनका जन्म तो विदेश में हुआ लेकिन उन्हें पहचान और शौहरत भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में आकर मिली। आज हम आपको उन्हीं अभिनेत्रियों के बारे में बताने वाले हैं खास जो विदेश से होने के बावजूद भी बनीं बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की जान।

नरगिस फाखरी

हिन्दी सिनेमा जगत में अपनी अलग पहचान बनाने वाली अभिनेत्री नरगिस फाखरी मूल रूप से अमेरिका की हैं। फिल्म इंडस्ट्री में नरगिस को शुरुआत में आलोचना का सामना करना पड़ा लेकिन फिल्म रॉकस्टार में अपने अभिनय से नरगिस ने दर्शकों के बीच खूब वाह-वाही बटोरी। नरगिस के करियर की यह पहली फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। फिर ये कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आईं।

सनी लियोन

ये भारतीय और कनेडियाई मूल की अभिनेत्री हैं। पहले ये पॉर्नस्टार हुआ करती थीं। बिग बॉस में जब इन्होंने हिस्सा लिया था तो इसकी वजह से देशभर में इनके खिलाफ बड़ा विरोध-प्रदर्शन हुआ था। बाद में हालांकि दर्शकों ने इन्हें स्वीकार कर लिया था। सबसे पहले इन्होंने महेश भट्ट की फिल्म जिस्म-2 में काम किया था। यह फिल्म बहुत ही हिट रही थी। इसके बाद कई हिट फिल्मों में काम करके सनी लियोन ने सबका दिल जीत लिया।

एली अवराम

बचपन से ही बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा बनने का सपना देखने वाली अभिनेत्री एली अवराम का नाता ग्रीक-स्वीडिश से है। फ़िल्म मिक्की वायरस से बॉलीवुड में कदम रखने वाली एली भले ही ज्यादा कुछ नहीं कर पाईं, लेकिन बिग बॉस के प्रतिभागी के रूप में इन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। एली अवराम भाग जॉनी भाग, किस-किस को प्यार करूं जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

जैकलीन फर्नांडिस

अपनी खूबसूरत अदाओं से सबको दीवाना बनाने लाली अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस श्रीलंकाई क्वीन हैं। फिल्म अलादीन से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जैकलीन आइफा और स्टारडस्ट पुरस्कार से नवाजी जा चुकी हैं।

कैटरीना कैफ

फ्लॉप फिल्म बूम से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री कैटरीना कैफ ब्रिटिश से हैं। कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्हें हिंदी तक बोलनी नहीं आती थी, लेकिन आज कैटरीना ग्लैमर के दम पर बॉलीवुड इंडस्ट्री पर राज करती हैं।

बारबरा मोरी

मेक्सिको की रहने वाली बारबरा मोरी ने फिल्म काइट्स में से बॉलीवुड में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। बॉक्स ऑफिस पर तो यह फ़िल्म ज्यादा नहीं चली, मगर इनकी एक्टिंग की बड़ी तारीफ हुई।

एमी जैक्सन

इसके अलावा इंग्लैंड में जन्मी एमी जैक्सन जो 2010 में ये जब भारत आई थीं उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तमिल फिल्म से की। फिल्म एक था दीवाना से इन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। एमी ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘फ्रीकी अली’ आदि जैसी सुपरहिट फिल्मों में नजर आ चुकी हैं।

कल्कि कोचलिन

कल्कि कोचलिन फ्रांस की रहने वाली हैं, इन्होंने फिल्म देव डी से बॉलीवुड में कदम रखा। इसके अलावा ‘ये जवानी है दीवानी’ और ‘एक थी डायन’ आदि कई फिल्मों में अपने अभिनय के लिए वाह वाही बटोर चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button