मनोरंजन

अक्षय कुमार से लेकर कादर खान तक, एक्टर बनने से पहले ये सितारे करते थे टीचर की नौकरी

05 सितंबर को देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक दिवस के दिन स्कूलों में छात्र अपने टीचर को उपहार देते हैं। इसके अलावा शायरी, कविता और अच्छी-अच्छी बातें सुनते हैं। स्कूलों में शिक्षक दिवस बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी छात्र अपने टीचर्स का आभार व्यक्त करते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बॉलीवुड के उन जाने-माने मशहूर अभिनेताओं के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले शिक्षक भी रह चुके हैं। इन सितारों ने रियल लाइफ में बतौर टीचर का काम भी किया है। तो चलिए जानते हैं यह एक्टर्स कौन से हैं?

अक्षय कुमार

अक्षय कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे दिग्गज अभिनेताओं की श्रेणी में आते हैं। इन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। फिल्मों के अंदर इनके द्वारा निभाए गए किरदार को लोग काफी पसंद भी करते हैं। वर्तमान समय में यह बॉलीवुड के जाने-माने सितारे हैं। बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अभिनेता अक्षय कुमार फिल्म इंडस्ट्री में सबसे अधिक फीस लेने वाले अभिनेताओं में आते हैं, परंतु बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि अभिनेता अक्षय कुमार एक्टिंग करने से पहले टीचर रह चुके हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले अक्षय कुमार कई तरह के काम कर चुके हैं। इन्होंने एक वेटर और डिशवॉशर के रूप में भी काम किया है। पहले अक्षय कुमार ने बैंकॉक में मार्शल आर्ट सीखा। मुंबई वापस लौटकर इन्होंने छात्रों को मार्शल आर्ट सिखाना आरंभ कर दिया था। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि अपने ही एक छात्र की सहायता से अक्षय कुमार मॉडलिंग में आए थे।

कादर खान

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो फिल्म इंडस्ट्री के इस मशहूर चेहरे को नहीं जानता हो। आपको बता दें कि कादर खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक, संवाद लेखक भी हैं। कादर खान ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 300 फिल्मों में काम किया है और इनके किरदार को लोग काफी पसंद भी करते हैं। मशहूर फिल्म अभिनेता, कॉमेडियन कादर खान एम. एच. सबू सिद्दिक कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग में शिक्षक रह चुके हैं। यहां पर यह सिविल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर थे। फिल्म इंडस्ट्री को छोड़ने के पश्चात यह पढ़ाने के लिए यूएई में शिफ्ट हो गए थे।

चंद्रचूड़ सिंह

भारतीय फिल्म अभिनेता चंद्रचूड़ सिंह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1996 में फिल्म “तेरे मेरे सपने” से की थी। इसके बाद इन्होंने फिल्म “माचिस” में काम किया। इस फिल्म के लिए इनको फिल्म फेयर के बेस्ट मेल डेब्यू अवार्ड से सम्मानित भी किया गया था। अपने बेहतरीन अभिनय से यह जल्दी ही काफी प्रसिद्ध हो गए थे परंतु वॉटर स्कीइंग करते समय उनके साथ दुर्घटना हो गई थी, जिसमें उनके कंधे के जोड़ में फैक्चर आ गया था, जिसके बाद डॉक्टर्स ने इनको बेड रेस्ट के लिए कहा। भले ही यह सिनेमा से दूर हो चुके हैं लेकिन आज भी यह लोगों के दिलों में हमेशा बसते हैं। एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले अभिनेता चंद्रचूड़ सिंह दून के एक स्कूल में संगीत शिक्षक रह चुके थे।

बलराज साहनी

आपको बता दें कि अभिनेता बलराज साहनी ने अंग्रेजी में मास्टर्स डिग्री हासिल की है। इन्होंने हिंदी में बैचलर्स डिग्री भी की है। एक्टिंग से पहले यह बंगाल के रावलपिंडी विश्व भारती स्कूल में बतौर अंग्रेजी और हिंदी टीचर के रूप में पढ़ाते थे।

टॉम ऑल्टर

टॉम ऑल्टर एक प्रसिद्ध अभिनेता बनने से पहले सेंट थॉमस स्कूल, हरियाणा में एक क्रिकेट कोच थे।

Related Articles

Back to top button