बॉलीवुड

फिल्म कबीर सिंह की दादी करती थी दिलीप कुमार से प्यार, लेकिन परिवार ने करवा दी जीजा से शादी

शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह में दादी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस कामिनी कौशल तो आपको याद ही होगी। 40 के दशक से हिंदी सिनेमा में अपना योगदान देने वाली मशहूर एक्ट्रेस कामिनी कौशल को तो आप जानते ही होंगे। 40 के दशक से सैकड़ों फिल्मों में काम करने वाली कामिनी कौशल की निजी जिंदगी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं रही हैं।

बहुत कम लोग ही इस बात को जानते होंगे कि कामिनी बॉलीवुड के लीजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार का पहला प्यार थी। जी हां आपने सही सुना दिलीप कुमार जब अपने करियर के शुरुआती दौर से गुजर रहे थे। तभी उन्हें कामिनी से प्यार हो गया। दिलीप कुमार और कामिनी दोनों ही एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे।

अपने पहले प्यार से शादी करना चाहते थे दिलीप कुमार

दोनों की चाहत इतनी थी कि वे शादी तक करना चाहते थे। लेकिन यह मुमकिन नहीं हो सका। बताया जाता हैं कि कामिनी और दिलीप कुमार फिल्म के सेट पर ही पहली बार मिले थे। साल 1948 में फिल्म शहीद में दिलीप कुमार और कामिनी ने साथ काम किया था। कहा जाता हैं कि इसी फिल्म के दौरान दोनों करीब आ गए थे।

दोनों का प्यार इस हद तक बढ़ गया था कि दोनों शादी तक करना चाहते थे लेकिन यह मुमकिन नहीं हुआ। क्योंकि इस समय कामिनी पहले से ही शादीशुदा थी। हालांकि कामिनी की यह शादी उनके लिए एक समझौता ही थी। ये शादी कामिनी की मर्जी के बिना ही की गई थी। लेकिन परिवार के लिए कामिनी को इस शादी को निभाना पड़ा।

जीजा से की थी कामिनी ने शादी

असल में कामिनी कौशल की शादी अपने ही बहनोई से कर दी गई थी। जो कि महज एक समझौता ही था। कामिनी की बहन की अचानक मृत्यु हो जाने के बाद उनके बच्चों की परवरिश करने के लिए परिवार ने ऐसा किया था। परिवार ने कामिनी की मर्जी जाने बिना ही उनकी शादी उनकी बहन के पति से कर दी थी।

परिवार का सोचना था कि ऐसा करने सेे मां की ममता से वंचित बच्चों को मां मिल जाएगी। हालांकि दिलीप कुमार से प्यार करने की बात जब कामिनी के परिवार को पता चली तो उन्होंने दोनों को एक दूसरे से अलग कर दिया। कामिनी के भाईयों ने दिलीप कुमार को उनकी बहन से दूर रहने की धमकी दी।

भाइयों ने दी थी जान से मारने की धमकी

कहा जाता हैं कि कामिनी के भाईयों ने दिलीप कुमार से कहा था कि अगर वह कामिनी से दूर नहीं हुए तो उन्हें जान से मार देंगे। ऐसे में आखिर परिवार के दबाव में कामिनी को दिलीप कुमार से रिश्ता तोड़ना ही पड़ा। इसके बाद दिलीप कुमार और कामिनी के रास्ते अलग अलग हो गए। बाद में दिलीप कुमार ने एक्ट्रेस सयारा बनो से शादी कर ली।

Related Articles

Back to top button