बॉलीवुडमनोरंजन

दिव्या भारती की खूबसूरती देख स्कूली दिनों में मिलने लगा था ऑफर, एक गलती के कारण गवां दी जान

90 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री दिव्या भारती की आज 48वीं बर्थ एनिवर्सरी है। दिव्या भारती भले ही आज इस दुनिया में ना हो लेकिन वह एक ऐसी स्टार थीं जिनकी खूबसूरती और क्यूटनेस की यादें आज भी दर्शकों के दिलों में जिंदा हैं।

divya bharti

कम समय में बनाई अनोखी पहचान

अपने जमाने की सबसे सफल और खूबसूरत एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल रहीं दिव्या भारती का जन्म आज ही के दिन, 25 फरवरी 1974 को हुआ था। दिव्या को बेहद कम समय में फिल्मी दुनिया में वह मुकाम मिल गया था जिसे पाने के लिए कई एक्ट्रेस बरसों तक मेहनत करती हैं।

divya bharti

स्कूल में पढ़ने के दौरान मिलने लगे थे ऑफर

दिव्या के पिता ओमप्रकाश भारती बीमा कंपनी में अफसर थे और माता मीता भारती एक गृहिणी। दिव्या ने 9वीं क्लास तक ही पढ़ाई की। 14 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग शुरू कर दी थी। दरअसल, दिव्या जब स्कूल में पढ़ती थीं तब से ही निर्माता-निर्देशक उन्हें फिल्मों में लेने के लिए तैयार थे। ऐसे में उनका रुझान एक्टिंग की तरफ बढ़ गया।

16 साल की उम्र में शुरू किया करियर

दिव्या भारती ने भले ही बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई लेकिन उन्होंने एक्टिंग डेब्यू साल 1990 में तमिल फिल्म ‘नीला पन्नाई’ से किया था, इस समय वो केवल 16 साल की थीं। 1990 के दशक में बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग और मासूम चेहरे के दम पर दिव्या ने दर्शकों को दीवाना बना दिया था।

19 साल की उम्र में हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस बनीं

कम उम्र होने के कारण दिव्या को बॉलीवुड की गुड़िया भी कहा जाता था। दिव्या को शोहरत-दौलत सब कुछ जल्दी मिला। दिव्या भारती महज 19 साल की उम्र में सबसे अधिक फीस पाने वाली एक्ट्रेस बन गई थीं। दिव्या को पर्दे पर या फिर सामने से, एक बार जो देख लेता, उनका दीवाना हो जाता था।

दिव्या की हिट फिल्में

दिव्या भारती ने साल 1992 में फिल्म विश्वात्मा से बॉलीवुड डेब्यू किया, जिसमें सनी देओल लीड एक्टर थे। इस फिल्म के गाने ‘सात समंदर’ को काफी पसंद किया गया और इसने दिव्या को पहचान दिलवाई। इसके बाद उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जिसमें शोला और शबनम, दीवाना, बलवान, दिल ही तो है, गीत और क्षत्रिय शामिल है। दिव्या ने अपने तीन साल के छोटे से करियर में करीब 20 फिल्में की थी।

divya bharti

चुपके से साजिद नाडियाडवाला से की शादी

20 मई, 1992 को दिव्या ने अपनी हेयर ड्रेसर संध्या और उनके पति की मौजूदगी में साजिद नाडियाडवाला से शादी कर ली थी। साजिद के वर्सोवा स्थित तुलसी अपार्टमेंट में काजी ने इनका निकाह पढ़ा। दिव्या ने इस्लाम कबूला और अपना नाम बदलकर ‘सना’ रखा।

शादी के बाद से तनाव में रहती थीं दिव्या

कहा जाता है कि साजिद से शादी के बाद दिव्या अक्सर तनाव में रहती थीं। इसी तनाव की वजह से उन्होंने शराब पीना शुरू कर दिया था। जिस रात उनकी मौत हुई, उस रात भी वह शराब के नशे में थीं। दरअसल, 5 अप्रैल 1993 को दिव्या फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला और उनके पति डॉ. श्याम लुल्ला के साथ शराब पी रही थी। इन तीनों के अलावा घर में दिव्या की मेड अमृता भी थी। जानकारी के मुताबिक, दिव्या लिविंग रूम की खिड़की पर बाहर की तरफ पैर कर बैठी थीं।

divya bharti

इस तरह हुई दिव्या की मौत

दिव्या जब अचानक उठने की कोशिश कर रही थीं तो उनका हाथ फिसला और वह 5वीं मंजिल से सीधे नीचे गिरीं। नीता, श्याम और अमृता उन्हें लेकर कूपर अस्पताल ले गए, लेकिन दिव्या को नहीं बचाया जा सका। कुछ ने इसे आत्महत्या बताया और कुछ ने साजिश। पर कुछ भी साबित नहीं हो सका। मुंबई पुलिस 1998 में ही मौत की जांच से जुड़ा केस बंद कर चुकी है। पुलिस ने यह मानकर केस खत्म कर दिया कि यह एक हादसा था।

Related Articles

Back to top button