बॉलीवुड

एशिया के पहले टॉप मॉडल बने थे सिद्धार्थ शुक्ला, तुर्की के प्रतियोगिता में सब को छोड़ा था पीछे

मॉडलिंग में आने से पहले इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे सिद्धार्थ शुक्ला, ऐसा था उन का सफर

टीवी इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला अब हमारे बीच में नहीं रहे। 40 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने की वजह से मुंबई के हॉस्पिटल में उनकी मृत्यु हो गई। सिद्धार्थ शुक्ला के निधन की खबर से इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है। परिवार वालों के साथ-साथ अभिनेता के करीबी दोस्त और फैंस से काफी गहरे सदमे में हैं। इस उम्र में अभिनेता इस दुनिया को अलविदा कह गए, इसके बारे में जानकर सभी लोग आश्चर्यचकित हैं और सोशल मीडिया पर लगातार लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं।

सिद्धार्थ शुक्ला अपनी फिट पर्सनालिटी की वजह से टीवी इंडस्ट्री में काफी मशहूर थे। उन्होंने अपने दमदार अभिनय से कई अवार्ड भी हासिल किए हैं। बेहद कम समय में सिद्धार्थ शुक्ला ने टीवी इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम कमाया है। बिग बॉस 13 जीतने के बाद अभिनेता की लोकप्रियता में और ज्यादा इजाफा हो हुआ।

22 दिसंबर 1980 में ब्राह्मण परिवार में जन्मे सिद्धार्थ शुक्ला के पिताजी का नाम अशोक शुक्ला है और उनकी माता जी का नाम रीता शुक्ला है। अभिनेता के पिता पेशे से एक सिविल इंजीनियर थे और उनकी मां रितु हाउसवाइफ हैं। सिद्धार्थ शुक्ला का परिवार मुख्य रूप से इलाहाबाद का रहने वाला है।

शायद ही किसी को इस बात का पता होगा कि अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले सिद्धार्थ शुक्ला इंटीरियर डिजाइनर बनना चाहते थे परंतु अभिनय में उनका ज्यादा स्कोप था, जिसकी वजह से उन्होंने एक्टिंग फील्ड को चुना था। सिद्धार्थ शुक्ला की पढ़ाई-लिखाई जेवियर हाई स्कूल फोर्ट से हुई थी। इसके बाद उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग की पढ़ाई की।

इंटीरियर डिजाइन में ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद साल 2004 में Gladrags Manhunt and Megamodel Contest में सिद्धार्थ शुक्ला रनरअप रहे थे। इसके बाद अभिनेता सिंगर इला अरुण के गाने “रेशम का रुमाल” में भी नजर आए थे। सिद्धार्थ शुक्ला साल 2005 में वर्ल्ड बेस्ट मॉडल बने थे। यह प्रतियोगिता टर्की में हुई थी। सिद्धार्थ शुक्ला यह नामी टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय ही नहीं बल्कि पहले एशियाई भी बने थे। 40 कंटेसटेंट्स को पछाड़कर उन्होंने यह टाइटल जीता था।

अगर हम सिद्धार्थ शुक्ला के अभिनय करियर की बात करें तो उन्होंने टीवी के धारावाहिक “बाबुल का आंगन छूटे ना” से अपने अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा था। इसके बाद उन्होंने सीरियल “ये अजनबी” और “लव यू जिंदगी” इन दो टेलिविजन सीरियल में काम किया। साल 2012 में कलर्स पर प्रसारित होने वाले मशहूर सीरियल “बालिका वधू” में भी सिद्धार्थ शुक्ला ने काम किया था। उन्होंने इस सीरियल में शिवराज शेखर का एक अहम किरदार निभाया था।

आपको बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ला सीआईडी सहित और भी कई शोज में काम कर चुके हैं। टीवी इंडस्ट्री में सफलता पाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमाई। साल 2014 में उन्होंने “हंप्टी शर्मा की दुल्हनिया” फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वरुण धवन और आलिया भट्ट भी नजर आए। सिद्धार्थ शुक्ला ने इस फिल्म में आलिया के मंगेतर की भूमिका निभाई थी।

सिद्धार्थ शुक्ला कई रियलिटी शोज में भी हिस्सा लेकर प्रसिद्ध हुए। उन्होंने साल 2013 में “झलक दिखला जा” में भी अपने जलवे दिखाए। इसके बाद सिद्धार्थ ने “पवित्र रिश्ता” में भी गेस्ट का रोल प्ले किया था। जब सिद्धार्थ शुक्ल ने बिग बॉस सीजन 13 का खिताब अपने नाम किया तो उनकी लोकप्रियता और अधिक बढ़ गई। बिग बॉस के 13 सीजन में सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल की जोड़ी को लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया था। बिग बॉस जीतने के बाद सिद्धार्थ कई म्यूजिक एल्बम में दिखे।

बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ल कई बार टि्वटर पर टॉप ट्रेंड भी रहे। टि्वटर द्वारा आयोजित “असली फैन” प्रतियोगिता में भी विजयी रहे थे। सिद्धार्थ शुक्ला काफी टैलेंटेड अभिनेता थे और उनके सुलझे हुए स्वभाव की वजह से लोग उन्हें बहुत ज्यादा पसंद करते थे। अब देश ने होनहार कलाकार के साथ-साथ टीवी इंडस्ट्री के सुपरस्टार को भी खो दिया है। सिद्धार्थ शुक्ला गुरुवार को इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। हार्ट अटैक की वजह से उनका निधन हो गया।

Related Articles

Back to top button