स्वास्थ्य

सर्दियों में आप भी खाते हैं तिल के लड्डू? इसमें मिलाएं ये खास चीज, 100 फुट दूर रहेगी बीमारियां

सर्दियों का सीजन इस समय अपने पीक पर चल रहा है। यह ठंड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ठंड के दिनों में अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में कई तारह की बीमारियाँ आपके शरीर को जकड़ लेती है। ऐसे में आपको ठंड के सीजन में ऐसी चीजें ज्यादा खानी चाहिए जो आपके शरीर में गर्माहट बनाए रखे। साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत करे।

ठंड में खाएं तिल के लड्डू

तिल एक ऐसी चीज है जो शरीर को बहुत लाभ देती है। इसमें जिंक, आयरन, विटामिन B6, विटामिन E और सेलेनियम जैसे पौषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं गुड़ की बात करें तो ये भी ठंड में खाना फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं।

ठंड में यदि आप तिल के लड्डू में गुड़ मिलाकर खाएं तो आपके शरीर को अनगिनत लाभ मिलेंगे। इससे आपके शरीर में गर्माहट बनी रहेगी। वहीं ये आपकी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाएगा। तिल के लड्डू जब भी बनाए तो उसमें गुड़ का इस्तेमाल करना ना भूलें। तिल और गुड़ को यदि साथ में खाया जाए तो बहुत लाभ होता है।

तिल के लड्डू खाने के लाभ

1. हड्डियां मजबूत करे: तिल और गुड़ दोनों में ही कैल्शियम होता है। इसलिए इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत बनती है। यदि आप बोन मिनिरल डेंसिटी को और भी बेहतर बनाना चाहते हैं तो रोज एक तिल का लड्डू खाएं। आपको एक महीने के अंदर ही असर देखने को मिल जाएगा।

2. अस्थमा में लाभकारी: ठंड के दिनों में अस्थमा के रोगियों को बड़ी दिक्कत होती है। उनकी छाती में सिकुड़न होने लगती है। कई बार दर्द भी होता है। ऐसे में आप तिल और गुड़ से बने लड्डू खाकर राहत पा सकते हैं। ये आपके शरीर में गर्मी बनाए रखेंगे। इससे आपको छाती में सिकुड़न महसूस नहीं होगी।

3. सर्दी-जुकाम से बचाए: ठंड में सर्दी और जुकाम जैसी चीजें बहुत कॉमन होती है। इनसे बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी बढ़ानी होगी। तिल और गुड़ से बने लड्डू आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इनके सेवन से आप सर्दी और जुकाम के किटाणुओं को आसानी से हरा देंगे।

4. जोड़ों के दर्द से राहत: ठंड में कई लोगों को शरीर में जकड़न या जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है। जैसा कि हमने आपको बताया ये तिल और गुड़ का लड्डू आपकी हड्डी मजबूत करता है। इसके साथ ही ये ज्वॉइन्ट में होने वाले दर्द में भी राहत पहुंचाता है। इसलिए आप आज से ही इसका सेवन शुरू कर दें।

Related Articles

Back to top button