अजब ग़जब

फेसबुक पर इस रहस्यमयी महिला का खौफ, अपने आप फ्रेंडलिस्ट में जुड़ जाती है, अनफ्रेंड भी नहीं होती

फेसबुक (Facebook) चलाना हर किसी को पसंद होता है। कभी कभी यहां हमे कुछ ऐसी चीजें भी दिख जाती है जो समझ के परे होती है। इन दिनों कई लोगों को अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में एक रहस्यमयी महिला दिखाई दे रही है। हैरत की बात ये है कि यह महिला लोगों की फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में बिना फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजे या एक्सेप्ट किए ही एड हो रही है। इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह है कि लोग इस महिला को चाहकर भी अपने अकाउंट से अनफ्रेंड नहीं कर पा रहे हैं।

ये है वो महिला

लोगों की फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में रहस्यमयी तरीके से एड होने वाली इस महिला की प्रोफाइल सेलीन डेलगाडो लोपेज़ (Selene Delgado Lopez) नाम से है। इस महिला का प्रोफाइल दिखने में बिल्कुल साधारण सा लगता है। इसे पहली नजर में देखने पर इससे कोई खतरा भी नहीं लगता है। लेकिन जानकारों की माने तो यह हैकर्स और गोपनीय डेटा चुराने वालों की नई चाल हो सकती है। इस अकाउंट के माध्यम से सोशल मीडिया यूजर्स की जासूसी की जा सकती है।

सावधान रहे

मैशेबल (Mashable) नाम के डिजिटल प्लेटफॉर्म ने भी इस महिला के अकाउंट को लेकर चेतावनी दी है। फिलहाल कुछ लोगों ने ही इस महिला के फ्रेंडलिस्ट में होने की बात नोटिस की है। इसलिए यदि ये महिला कल को अचानक आपकी फ्रेंडलिस्ट में नजर आने लगे तो होशियार और सतर्क हो जाइएगा। यह एक स्पेम अकाउंट हो सकता है जो आपका निजी डेटा चुरा सकता है। सबसे भयभीत करने वाली बात यह है कि यह महिला उन लोगों की फ्रेंडलिस्ट में भी दिखाई दे रही है जिन्होंने फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने और स्वीकारने की सेटिंग्स को अपने हिसाब से सेट किया हुआ है।

इस प्रोफाइल की एक और अजीब बात यह है कि इसने अपना प्रोफाइल इस कदर सेट किया हुआ है कि लोग इसे गलती से अपना कॉमन फ्रेंड समझ लेते हैं। सामान्यतः फेसबुक प्रोफाइल फोटो और नाम के नीचे एक बड़े नीले टैब में ‘मैसेज’ (Message) बटन होता है, इसका मतलब यह है कि यह प्रोफाइल आपके फ्रेंड की है। लेकिन सेलीन डेलगाडो लोपेज़ की प्रोफाइल में ‘Add Friend’ ऑप्शन के नीचे ग्रे बटन की जगह नीले टैब में ‘मैसेज’ बटन दिखने लगता है। इससे लोग उसे अपना जान पहचान वाला दोस्त समझ उसकी मैसेज रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं।

इस प्रोफाइल में दो पोस्ट और तीन फोटो हैं। 27 अप्रेल के बाद कोई नया पोस्ट भी नहीं है। इसने अपनी अकाउंट सेटिंग भी प्राइवेट कर रखी है।

Related Articles

Back to top button