बॉलीवुड

अरबों की मालकिन करीना कपूर की मौसी है ये मशहूर एक्ट्रेस, फिर भी एक किराए के मकान में हुई मौत

जब भी कपूर खानदान की बात होती है तो राज कपूर से लेकर करीना कपूर खान तक के सारे दमदार स्टार्स हमारी आंखों के सामने घूमने लगते हैं। कपूर खानदान ने हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में 90 सालों से ज्यादा अपना वर्चस्व बनाए रखा है। यह परिवार फिल्मी जगत के लिए बहुत बड़ा माना जाता है। इस परिवार के सबसे पहले अभिनेता पृथ्वीराज कपूर थे। राज कपूर, आगे उनके बेटों ऋषि कपूर, राजीव कपूर, रणधीर कपूर ने इंडस्ट्री में एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। वहीं राज कपूर की पोतियों करीना कपूर, करिश्मा कपूर ने भी इंडस्ट्री में कदम रखा और खुद के दम पर अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल की।

आपको बता दें कि उनकी परंपरा के मुताबिक, कपूर खानदान की बहू-बेटियों को फिल्मों में काम करने की इजाजत नहीं थी तभी तो बबीता और नीतू कपूर ने शादी के बाद अपना कैरियर छोड़ दिया था। लेकिन परमिशन ना होते हुए भी करिश्मा और करीना ने इंडस्ट्री में कदम रखा और अपनी काबिलियत के दम पर फेम भी हासिल किया। अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि कपूर फैमिली रईस परिवार है और इससे जुड़ा हर हुआ हर व्यक्ति भी अच्छा खासा रईस होगा। अगर इस परिवार से जुड़ा हुआ कोई शख्स काम भी ना करें तो चलेगा।

लेकिन बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप बबीता कपूर की कजिन बहन साधना शिवदसानी की बात ले लीजिए, जो अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री हुआ करती थीं। लेकिन आज वह इस दुनिया में नहीं हैं। वह बबीता की चचेरी बहन थी और इस तरह रिश्ते में वह करिश्मा और करीना की मासी लगती थीं।

एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में रखा ता इंडस्ट्री में कदम

12 सितंबर 1941 को पाकिस्तान के कराची शहर में जन्मीं साधना ने 60 से 70 दशक के कई फिल्मों में काम किया था। उन्होंने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट राज कपूर की फिल्म “श्री 420” से अपना करियर शुरू किया था। यह फिल्म 1955 में रिलीज हुई थी। बता दें कि सबसे पहले सशाधर मुखर्जी ने उन्हें लीड एक्ट्रेस लॉन्च किया था। वह अपने बेटे जॉय के लिए एक फिल्म बनाना चाहते थे और इस तरह उन्होंने साधना और जॉय को एक साथ लेकर फिल्म “लव इन शिमला” बनाई। यह फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन रामकृष्ण नय्यर ने किया था।

जब साधना ने यह फिल्म की थी, तो उस दौरान वह 16 साल की थीं। वहीं रामकृष्ण 22 साल के थे और यह दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे थे और इन्होंने शादी करने का निर्णय ले लिया। परंतु यह शादी परिवार की परमिशन के बिना ही हुई। राज कपूर की मदद से दोनों ने विवाह कर लिया। शादी के बाद साधना ने फिल्मी दुनिया से दूरियां बना ली थी।

एक्टिंग ही नहीं हेयर स्टाइल के लिए भी जानी जाती थीं साधना

साधना ने अपने बेहतरीन एक्टिंग के साथ-साथ अपनी खूबसूरती से लोगों के दिलों में अपने लिए खास जगह बना ली थी। सिर्फ एक्टिंग ही नहीं बल्कि साधना अपनी हेयर स्टाइल के लिए भी जानी जाती थीं। दरअसल, साधना ने अपने चौड़े माथे को छिपाने के लिए एक हेयरस्टाइल अपनाया था और वह हेयरस्टाइल इतना पॉपुलर हुआ कि हर लड़की उसी हेयरस्टाइल को अपनाना चाहती थी और उस हेयरस्टाइल का नाम ही साधना हेयरस्टाइल पड़ गया था। साथ ही उन्होंने चूड़ीदार सलवार का भी फैशन ट्रेंड चलाया था।

किराए के मकान में हुई थी मौत

 

आपको बता दें कि साधना ने शादी के बाद फिल्मों से दूरी बना ली थी और वह अपने पति के साथ राजी खुशी से रह रही थीं परंतु फ़िल्मी दुनिया छोड़ते ही उनकी हालत खराब ही रही। आर्थिक स्थिति के साथ-साथ वह सेहत को लेकर भी परेशान रहीं। उनकी कोई भी औलाद नहीं हुई। साल 1995 में साधना के पति नय्यर दुनिया छोड़कर चले गए। ऐसे में साधना बिल्कुल अकेले पड़ गई और बीमार भी रहने लगीं।

साधना को थायराइड और आंखों की दिक्कत होने लगी थी जिसकी वजह से उनका बाहर आना जाना सब कुछ बंद हो गया था। किसी भी रिश्तेदार ने उनकी मदद नहीं की। उन्होंने अपने बुरे दिनों में फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से मदद मांगी थी लेकिन किसी ने भी मदद नहीं की। आखिरी दिनों में वह एक पुराने बंगले में किराए पर ही रह रही थी जो कि आशा भोंसले का बंगला था। साल 2015 में वह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए छोड़कर चली गईं।

Related Articles

Back to top button