स्वास्थ्य

अगर आपको भी सफर के दौरान आती है उल्टी, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कुछ लोगों को घूमने फिरने का बहुत ही ज्यादा शौक होता है, मगर सफर के दौरान होने वाली उल्टियों के कारण उनके शौक पर पानी फिर जाता है। लिहाजा ये लोग बस या गाड़ी में सफर करने से डरते हैं और कहीं बाहर जा नहीं पाते हैं।

ऐसे में अगर आपको भी सफर के दौरान जी मचलने और उल्टी जैसी समस्या होती है तो आज हम आको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जिससे आपका सफर एकदम खुशनुमा और आरामदायक हो जाएगा।

आइए जानते हैं, आखिर वो कौन से उपाय हैं जिसकी वजह से आपको सफर के दौरान उल्टी होने या जी मचलने जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अदरक

अदरक में वैसे तो कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिससे सर्दी, जुकाम और बुखार चुटकियों में दूर होते हैं। वहीं अदरक सफर के दौरान होने वाले उल्टियों से भी आपको बचाता है। दरअसल में अदरक में एंटीमेटिक तत्व पाए जाते हैं, जिससे यात्रा में होने वाली उल्टियों और चक्कर से बचा जा सकता है।

ऐसे में अगर आपको बस या गाड़ी में सफर करते हुए जी मचलने और उल्टी जैसी समस्या होती है, तो अदरक की गोलियों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर संभव हो तो कच्चा अदरक सफर के दौरान अपने साथ रखें और घबराहट हो तो तुरंत अदरक का एक टुकड़ा चूस लें।

नींबू

नींबू भी आपको उल्टी और चक्कर जैसे समस्याों से निजात दिलाने में कारगर है। दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जो उल्टी रोकने में मददगार है। ऐसे में यात्रा करने से पहले 1 कप गर्म पानी में 1 नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पी लें।

अगर आपको काला नमक पसंद नहीं है तो शहद डालकर भी पी सकते हैं। इससे यात्रा के दौरान होने वाली सभी परेशानियां दूर होती हैं और आपका सफर आरामदायक होगा।

लौंग

सफर के दौरान जी मचलने और उल्टी से अगर आप परेशान हैं तो लौंग आपके लिए रामबाण है। बस या कार में अगर कहीं लंबा सफर कर रहे हैं और आपको घबरहाट महसूस हो तो तुरंत एक लौंग मुंह में डाल लें, इससे आपकी सारी समस्याएं दूर हो जाएगी।

ध्यार रहे लौंग को कभी ना चबाएं बल्कि इसे सिर्फ मुंह में डालकर चूसें। ऐसा करने से कुछ ही देर बाद आपके जी मचलने  और उल्टी की समस्या नहीं होगी।

अजवाइन

वैसे तो कुछ लोगों को अजवाइन की महक पसंद नहीं होती है, मगर अजवाइन से उल्टी आने की समस्या को खत्म किया जा सकता है। दरअसल अजवाइन में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे  उल्टियां नहीं होती हैं।

कपूर, पुदीना और अजवाइन को मिक्स कर दें और इसे धूप में सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे किसी डिब्बे में बंद करके सफर में अपने साथ ले लें और उल्टी या चक्कर आने पर तुरंत ही इसे खा लें।

तुलसी के पत्ते

अगर आप बस या कार से लंबे सफर में जा रहे हैं और आपको उल्टी की समस्या होती है तो तुलसी के पत्ते अपने साथ रखना न भूलें। सफर के दौरान कभी भी उल्टी जैसा महसूस हो तो तुलसी का पत्ता मुंह में डाल लें।

अगर आपको तुलसी का पत्ता नहीं पसंद है तो आप तुलसी के पत्तों का रस निकालकर भी अपने साथ रख सकते हैं। इससे यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button