बॉलीवुड

जब दिलीप कुमार की Photo देख धोखा खा बैठे थे शाहरुख़ खान, समझ ली खुद की तस्वीर और फिर…

बॉलीवुड इंडस्ट्री के ‘बादशाह’ कहे जाने वाले सुपरस्टार शाहरुख खान ने अपनी मेहनत के बलबूते पर एक्टिंग की दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल किया है। आज शाहरुख खान ना केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में मशहूर है।  उनकी फैन फॉलोइंग दुबई से लेकर पाकिस्तान तक में है। बता दे जब शाहरुख ने अपने करियर की शुरुआत की थी तब उनके परिवार से कोई भी बॉलीवुड इंडस्ट्री से नहीं जुड़ा हुआ था। इसके बावजूद शाहरुख ने इंडस्ट्री में वह मुकाम हासिल कर दिखाया जिसे पाना हर किसी के बस की बात नहीं।

इसी बीच हम आपको बताने जा रहे हैं शाहरुख खान और दिलीप कुमार के जीवन से जुड़ा एक ऐसा किस्सा जब शाहरुख ने दिलीप कुमार की तस्वीर देखी तो वह अपनी तस्वीर समझ बैठे और काफी अचरज में पड़ गए। तो आइए जानते हैं दिलीप और शाहरुख़ से जुड़ा ये किस्सा क्या था।

shahrukh khan

100 साल के हुए दिलीप कुमार
दरअसल 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में जन्मे दिलीप कुमार की आज पुण्यतिथि है। दिलीप कुमार हिंदी सिनेमा का एक ऐसा नाम है जिन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री को दुनिया भर में पहचान दिलाने में अहम योगदान दिया है। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्मों में काम किया। आज भले ही दिलीप कुमार हमारे बीच नहीं हैं लेकिन फैंस उन्हें बेइंतहा मोहब्बत करते हैं। 7 जुलाई 2021 को दुनिया को अलविदा कह देने वाले दिलीप कुमार यदि आज जिंदा होते तो अपना 100वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे होते।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में बड़ा नाम कमाने के साथ-साथ दिलीप कुमार ने कई लोगों से दोस्ती और रिश्ते भी बखूबी निभाए थे। इन्हीं में से एक सुपरस्टार शाहरुख खान है जो दिलीप कुमार के सबसे करीब थे। वहीं शाहरुख खान भी दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो की बहुत इज्जत करते हैं। शाहरुख खान को अक्सर दिलीप कुमार के घर आता जाता देखा गया है। जब दिलीप कुमार बीमार थे तब भी शाहरुख खान उनकी खैर खबर लेने के लिए उनके घर पहुंचे थे।

shahrukh khan

दिलीप और सायरा के बेटे हैं शाहरुख़!
दरअसल, सायरा बानो और दिलीप कुमार की कोई औलाद नहीं है। ऐसे में शाहरुख खान को वह अपना बेटा मानने लगे थे। इस बात का खुलासा खुद सायरा बानो ने किया था। सायरा ने कहा था कि, “मैं हमेशा कहती हूं कि अगर हमारा बेटा होता तो बिल्कुल शाहरुख की तरह दिखाई देता। शाहरुख खान और दिलीप साहब के बाल एक जैसे हैं। यही एक बड़ी वजह थी कि मैं जब भी शाहरुख से मिलती थी तो उनके बालों में उंगली फिरती थी।”

shahrukh khan

वहीं शाहरूख ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “मैं जब केतन मेहता के साथ काम कर रहा था तब मैंने एक बार उनके ऑफिस में दिलीप साहब की फोटो देखी थी। उस फोटो को देखकर मैंने कहा था कि यह तो मैं हूं। दिलीप साहब मेरे जैसे दिख रहे थे या मैं कहूं कि मैं उनकी तरह दिख रहा था। लेकिन दिलीप साहब से मेरा रिश्ता इस से बढ़कर है। दिलीप साहब और सायरा जी ने हमेशा मुझे अपने बेटे जैसा प्यार दिया। शाहरुख खान ने बताया था कि उनकी मां लतीफ फातिमा भी उन्हें दिलीप जैसा ही मानती थी।

shahrukh khan

एक ही जगह पैदा हुए शाहरुख़ के पिता और दिलीप साहब..
आप ये जानकर हैरानी हो जाएंगे कि शाहरुख खान के पिता का जन्म भी वही हुआ जहां दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर था। दरअसल शाहरुख खान के पिता ताज मोहम्मद खान का जन्म और परवरिश पाकिस्तान के पेशावर में हुई। यहीं पर दिलीप कुमार का घर हुआ करता था।

shahrukh khan

दिलीप कुमार का असली नाम युसूफ खान है।  कहते हैं कि दिलीप कुमार और शाहरुख खान के पिता एक दूसरे को जानते थे। शाहरुख़ ने बताया था कि, “मेरे पिता दिलीप कुमार को जानते थे, दोनों दिल्ली की एक ही गली में रहते थे। बचपन में मैं दिलीप साहब से कई बार मिला। हम अक्सर उनके घर जाते थे। सायरा जी को याद नहीं लेकिन लंदन से उनकी दवाइयां मेरी आंटी ही भेजती थी।”

Related Articles

Back to top button