समाचार

व्हाट्सएप पर लिखा Hi मम्मी और धड़ाधड़ खाली हो गया बैंक बैलेंस, अब तक लगा 40 करोड़ का चूना

दुनियाभर में ऑनलाइन स्कैम बहुत होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे स्कैम के बारे में बताने जा रहे हैं जो Whatsapp Chat पर होता है। इस स्कैम ने अभी तक कई लोगों से $7 मिलियन डॉलर से अधिक (करीब 40 करोड़ रुपये) लूट लिए हैं। इस स्कैम में एक बंदा आपका कोई रिश्तेदार बनकर मैसेज करता है। फिर उनसे कहता है कि उसका मोबाइल गुम हो गया है। ये उसका नया नंबर है।

व्हाट्सएप पर हुई 40 करोड़ की ठगी

इसके बाद वह इमोशनल ब्लैकमेल कर उनसे ऑनलाइन कोई पेमेंट करने को कहता है। वह बोलता है कि पुराना नंबर बंद होने की वजह से वह बैंकिंग सेवा नहीं यूज कर पा रहा है। ऐसे में पीड़ित भावनाओं में बहकर उस लिंक पर क्लिक कर देता है। फिर उनके पैसे धड़ाधड़ कटने लगते हैं। यह स्कैम फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई लोगों के साथ खूब हो रहा है।


ऑस्ट्रेलियाई उपभोक्ता और प्रतिस्पर्धा आयोग (ACCC) के मुताबिक बीते 3 माह में ऐसे स्कैम के चलते पीड़ितों की संख्या में दस गुना वृद्धि हुई है। ऑस्ट्रेलिया की स्थानीय मीडिया की माने तो महज साल 2022 में ही लगभग 11,100 पीड़ितों से करीब 72 लाख डॉलर (40 करोड़ से अधिक) की ठगी हुई है। खासकर अगस्त महीने के बाद इस ठगी में बढ़ोत्तरी हुई।

महिलाएं जल्दी बनती है शिकार

इसे ‘Hi Mum’ स्कैम कहा जा रहा है। इस तरह के स्कैम से आस्ट्रेलियाई लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा जा रहा है। ये अधिकतर स्कैम की शिकार 55 साल से अधिक उम्र वाली महिलाएं होती हैं। लोगों को हिदायत दी गई है कि जब भी कोई आपसे नए नंबर से आपका रिश्तेदार बनकर संपर्क करें तो आप पहले उसे वेरीफाई करे। उसके पुराने नंबर पर कॉल कर देखे कि वह सच में बंद हुआ भी है या उठाया जाता है।

इसके अलावा आप स्कैमर से अपने रिश्तेदार से जुड़ा कोई निजी सवाल भी पूछ सकते हैं। फिर आपको यकीन हो जाएगा कि वह सच में आपका जान पहचान वाला ही है या कोई ठग है। किसी को भी पैसे भेजने से पहले यह चीजें सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है।

आप भी रहें सतर्क

बता दें कि भारत में भी कुछ समय पहले ऐसे स्कैम चल रहे थे। इसमें किसी की सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल हैक कर ली जाती है। फिर उनकी फ्रेंड लिस्ट में जाकर पैसे मांगे जाते हैं। स्कैमर कहता है कि उसे पैसों की अर्जेंट जरूरत है। वह कोई बीमारी का बहाना बनाकर लोगों को ब्लैकमेल करता है और फिर उनके पैसे एठ लेता है।

इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि लोग ऐसी ठगी से बच सके।

Related Articles

Back to top button