स्वास्थ्य

ठंड में इस तरीके से खाएं हल्दी, बीमारियां आसपास भी नहीं भटकेगी, बच जाएंगे डॉक्टर के पैसे

इस समय भारत के ज्यादातर हिस्सों में भयंकर ठंड पड़ रही है। ये ठंड कई तरह की बीमारियों को भी आकर्षित करती है। इस मौसम में सर्दी, जुकाम और छाती में दर्द जैसी समस्या बड़ी आम होती है। ऐसे में आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों से ठंड के मौसम में बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। इसमें आपके किचन में मौजूद हल्दी बड़े काम की चीज होती है। इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो आप की बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं।

हल्दी के अंदर एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण मौजूद रहते हैं। ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में हेल्प करती है। हल्दी के अंदर करक्यूमिन भी रहता है। इससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। आप वैसे तो हल्दी किसी न किसी रूप में खाते ही होंगे। लेकिन यदि इसे खास तरह की चीजों के साथ मिलकर खाया जाए तो इसके औषधीय गुण आपको और भी अधिक लाभ देते हैं।

ठंड में इस तरीके से खाएं हल्दी

1. हल्दी और अजवाइन: हल्दी के साथ अजवाइन मिलाकर खाना बड़ा लाभकारी होता है। इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ी अजवाइन लेकर उसे पानी में उबाल लें। अब इस पानी को छान लें। अब इसमें हल्दी मिला लें। इस पानी को गुनगुना होने पर पी जाएं।

ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। यह ड्रिंक आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट करेगी। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ने से बीमारियाँ आप से कोसों दूर रहेगी। यह ड्रिंक आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में भी हेल्प करती है। इतना ही नहीं इसके नित्य सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं।

2. हल्दी वाला दूध: आप ने घर के बड़े बूढ़ों से ये कई बार सुना होगा कि सर्दी खांसी हो गई है तो हल्दी वाला दूध पी लो। ठीक हो जाओगे। उनकी ये सलाह आपको जरूर माननी चाहिए। हल्दी में कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद रहते हैं जो आपकी सर्दी-जुकाम की समस्या हल कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। आप चाहें तो इस हल्दी वाले दूध में दालचीनी और शहद भी मिला सकते हैं। इससे आपको और भी लाभ होगा।

3. हल्दी और संतरा: आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन संतरे के साथ हल्दी खाना भी बड़ा लाभकारी होता है। हालांकि इसके लिए आपको पहले संतरे का जूस बनाना होगा। इस जूस में आप एक चुटकी हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। सर्दी-खांसी, जुकाम और संक्रमण से जुड़ी सभी बीमारियों में ये ड्रिंक लाभकारी सिद्ध होती है। इस ड्रिंक में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए ये आपके अंदर के सभी किटाणुओं का खात्मा कर देती है।

4. हल्दी और अदरक: हल्दी को अदरक और शहद के साथ भी खाया जा सकता है। यदि आपको सर्दी या जुकाम हो जाए तो आप अदरक का एक चमच जूस लें, उसमें एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिलकर पी जाएं। इससे आपकी बीमारी चुटकियों में ठीक हो जाएगी। ये आपकी इम्यूनिटी को अच्छा खासा बूस्ट कर देगा।

Related Articles

Back to top button