धार्मिक

बिना पैसे दिए कभी न लें ये 6 चीजें, माना जाता है अपशकुन, धन और सुख के लिए करना पड़ेगा संघर्ष

इस संसार में सभी लोग अपना जीवन हंसी-खुशी व्यतीत करना चाहते हैं। सभी लोग चाहते हैं कि उनके जीवन में कभी भी धन की कमी ना हो और घर परिवार में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहे परंतु ना चाहते हुए भी किसी ना किसी वजह को लेकर जीवन में परेशानियां लगी रहती हैं। व्यक्ति अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हर संभव प्रयास करता है परंतु सारी कोशिशें नाकाम साबित होती हैं। दरअसल, हम अपने जीवन में कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि व्यक्ति अगर कुछ ऐसी चीजें जाने अनजाने में ले लेता है तो जीवन में कई परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। अगर आप बिना पैसे दिए इन चीजों को लेते हैं तो शास्त्रों के अनुसार इसकी वजह से धन से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि सुख-शांति के लिए भी जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ जाता है। यह चीजें बिना पैसे दिए लेना अपशगुन मानी गई है। तो चलिए जानते हैं आखिर यह चीजें कौन सी हैं।

तिल

शास्त्रों के अनुसार बिना पैसे दिए तिल लेना बेहद अशुभ माना जाता है। तिल का संबंध शनि के साथ साथ राहु-केतु से भी माना गया है। इसी वजह से अगर आप बिना पैसे दिए तिल लेते हैं तो इन तीनों का प्रभाव आपके ऊपर नकारात्मक पड़ने लगता है। अगर किसी व्यक्ति के ऊपर राहु-केतु का बुरा प्रभाव है तो इसको कम करने के लिए तिल का दान कर सकते हैं परंतु दिल ना लें अन्यथा कार्यों में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं। इतना ही नहीं बल्कि जरूरी कामों में आपको सफलता भी नहीं मिलती है।

नमक

हर घर के अंदर नमक का प्रयोग किया जाता है। नमक के बिना कोई भी खाद्य पदार्थ बेस्वाद हो जाता है। इसी वजह से नमक का हर किसी व्यक्ति के जीवन में विशेष महत्व माना गया है परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि नमक को कभी भी बिना पैसे दिए नहीं लेना चाहिए, यह अपशकुन माना जाता है ,आपको बता दें कि नमक का संबंध शनि से होता है। अगर आप बिना पैसे दिए नमक लेते हैं तो इसके कारण घर में रोग और कर्ज का प्रवेश होने लगता है। इतना ही नहीं बल्कि कुपित शनि आपके जीवन को स्वादहीन भी बना सकते हैं। इसलिए हमेशा नमक पैसे देकर ही लें।

रुमाल

शास्त्रों के अनुसार, कभी भी पैसा दिए बिना रुमाल नहीं लेना चाहिए अन्यथा इसके कारण रिश्तो में धीरे धीरे प्यार कम होने लगता है और वैर भाव बढ़ने लगता है। हमेशा रुमाल खरीद कर ही इस्तेमाल करें। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप रुमाल किसी को भी उपहार के रूप में मत दीजिए अन्यथा रुमाल जैसी छोटी चीज प्यार में कमी ला देती है।

सुई

शास्त्रों के अनुसार बिना पैसे दिए सुई नहीं लेना चाहिए अन्यथा इसके कारण घर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। अगर आप बिना पैसे दिए सुई लेते हैं तो इसके कारण घर के सदस्यों के बीच प्रेम भाव खत्म हो जाता है। अक्सर परिवार के लोगों के बीच किसी ना किसी बात को लेकर वाद-विवाद बना रहता है। बिना पैसे दिए सुई लेने से कई प्रकार के संकट जीवन पर मंडराने लगते हैं। इसलिए सुई को कभी भी दान स्वरूप ना लें। हमेशा पैसा देकर ही सुई लीजिए।

तेल

शास्त्रों के अनुसार, कभी भी बिना पैसे दिए तेल नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह अपशकुन माना जाता है। इसके कारण जीवन में कई प्रकार की परेशानियां बढ़ने लगतीं हैं। अगर कुंडली में शनि की स्थिति ठीक नहीं चल रही तो ऐसे में सरसों के तेल की सब्जियां खाएं। इससे शनि की स्थिति मजबूत बनेगी परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि आप किसी से भी बिना पैसे के तेल मत लीजिए।

लोहा

बिना पैसे दिए लोहा नहीं लेना चाहिए। आपको बता दें कि लोहे का संबंध शनिदेव से माना जाता है। अगर आप बिना पैसे दिए लोहा लेते हैं तो इसके कारण शनि का प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है। इसके अलावा शनिवार को लोहा नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो वह शनिवार के दिन लोहे का दान करें।

Related Articles

Back to top button