स्वास्थ्य

अगर आप भी खाते हैं इलायची तो हो जाए सावधान, पहुंचा सकती है इतने गंभीर नुक़सान

इलायची हर घर के रसोईघर की एक प्रमुख सामाग्री होती है. स्वाद बढ़ाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है. सब्जी के साथ ही चाय में भी इसका उपयोग किया जाता है. भारत में सबसे ज्यादा सेवन किए जाने वाले पेय पदार्थ चाय में से एक की इलायची शान मानी जाती है. चुटकी भर इलायची चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काफी होती है.

स्वाद के साथ ही इलायची का से स्वास्थ्य के नजरिये से भी फलदायी होता है. हालांकि इसके नुकसान भी है. अधिकतर लोग इसके फायदों से वाकिफ़ है, हालांकि बहुत कम ही लोगों को इसके नुक़सान के बारे में जानकारी होगी. आइए आज हम आपको इलायची से होने वाले कुछ नुक़सान के बारे में बताते हैं…

छोटी इलायची, काम बड़े…

इलायची बेशक दिखने में छोटी नजत आती हो, हालांकि इसके काम बहुत बड़े-बड़े हैं. चाय, सब्जी के साथ ही भारत में मिठाइयों में भी इसका उपयोग किया जाता है. साथ ही पान मसाला में भी इसका भरपूर उपयोग किया जाता है. जबकि पुलाव और बिरयानी के स्वाद को बढ़ाने में भी इसका महत्वपूर्ण योगदान होता है.

दो तरह की होती है इलायची…

अधिकतर लोगों को महज हरे रंग की इलायची के बारे में ही जानकारी होती है, जिसे सामान्य इलायची कहा जा सकता है. लेकिन आपको बता दें कि हरे रंग के अलावा इलायची का रंग काला भी होता है. आम तौर पर काले रंग की इलायची का उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है.

छोटी इलायची काफी चर्चित है. इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग करने के साथ ही चाय में भी डाला जाता है. इसके कई फायदों के साथ ही कई नुकसान भी है. अक्सर सोच-समझकर और इसके बारे में पूर्ण जानकारी के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. बेशक यह छोटी यानी कि हरी इलायची औषधीय गुणों से भरपूर है, लेकिन इसके नुकसान आपको चौंका सकते हैं.

गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से दूर रहना चाहिए. वहीं अगर प्रेग्नेंट महिलाएं इसका सेवन करना भी चाहती है तो पहले डॉक्टर की सलाह ले लें. वहीं अगर आपको पथरी की बीमारी है तो आप इससे दूर ही रहे. आपके लिए यह बेहतर होगा. इलायची पथरी में और अधिक इजाफा कर सकती है.

जो स्किन की समस्या से जूझ रहे हैं, वे भी इसके सेवन से खुद को दूर रखें. इसके सेवन से आपकी त्वचा को दाग-धब्बे आदि घेर सकते हैं.

अक्सर लोग खांसी की समस्या होने पर इलायची का सेवन करते हुए देखें जाते हैं. हालांकि आपका यह नुस्खा आप पर भारी पड़ सकता है. इलायची की ठंडी तासीर आपकी समस्या को और बढ़ा सकती है. वहीं अगर आपको इलायची के सेवन के कारण सेहत में कुछ नकारात्मक परिणाम मिले तो ऐसी स्थिति में भी आप इलायची से दूरी बना लें. सेवन करना भी हो तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें.

Related Articles

Back to top button