बॉलीवुड

किसी ने भीख मांगी तो किसी की घर में ही सड़ती रही लाश, जब पाई-पाई के लिए मोहताज हो गए 7 स्टार्स

फिल्मी इंडस्ट्री एक ऐसी दुनिया है जहां पर कलाकार को पलक झपकते ही सफलता हासिल हो जाती है, तो पलक झपकते ही यह गुमनामी की जिंदगी में जीने लगते हैं। एक्टिंग की दुनिया से जुड़े कई कलाकार है जिन्होंने अपने करियर में खूब सफलता हासिल की लेकिन इनकी जिंदगी में एक ऐसा भी दौर आया जब आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा। गौरतलब है कि इन दिनों टीवी दुनिया के पॉपुलर शो ‘एफआईआर’ और ‘भाभी जी घर पर है’ जैसे टीवी सीरियल में काम कर चुके मशहूर एक्टर ईश्वर ठाकुर पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं।

ishwar thakur

एक्टर ने बताया कि इन दिनों उनकी हालत ऐसी है कि वह अपनी बीमारी का इलाज भी नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि ईश्वर ठाकुर कोई पहले एक्टर नहीं है जो इस तरह की आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं। इससे पहले बॉलीवुड से लेकर टीवी से जुड़े दिग्गज कलाकारों ने भी आर्थिक तंगी का सामना किया है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही स्टार्स के बारे में…

मीना कुमारी

meena kumari

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है बॉलीवुड की ‘ट्रेजडी क्वीन’ कही जाने वाली मीना कुमारी का। अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाली मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी ने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया। लेकिन अंतिम समय में उनके हालात कुछ ऐसे हो गए थे कि उनके पास अपना इलाज कराने के लिए पैसे नहीं थे। उनकी मौत गरीबी में हुई।

ए. के. हंगल

meena kumari

बॉलीवुड की कई फिल्मों में नजर आने वाले ए. के. हंगल ने भी अपनी जिंदगी में कई संघर्षों का सामना किया। जहां एक समय पर उन्होंने इंडस्ट्री में राज किया तो वहीं एक समय ऐसा भी आया जब उनके पास खुद का इलाज कराने के लिए पैसे तक नहीं थे। ए के हंगल की मौत भी गरीबी में हुई।

जगदीश माली

jagdish mali

जगदीश माली बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक ऐसा नाम है जिन्होंने फैशन फोटोग्राफर के रूप में अपनी एक बड़ी पहचान हासिल की थी। इतना ही नहीं बल्कि जगदीश माली को हर कोई जानता था, लेकिन उनकी जिंदगी में ऐसा वक्त आ गया जब वह भीख मांगने पर मजबूर हो गए। दरअसल, जगदीश माली को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा जिसके चलते मजबूर होकर उन्होंने सड़कों पर भीख मांगना शुरू कर दिया था।

भगवान दादा

bhagwan dada

इस लिस्ट में भगवान दादा का नाम भी शामिल है। बता दे भगवान दादा एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जिनके पास 25 बेडरूम वाला आलीशान बंगला था। इसके अलावा उनके पास करीब 7 लग्जरी कारें थी। लेकिन उनकी जिंदगी में भी एक ऐसा दिन आ गया जब उनके पास फूटी कौड़ी नहीं बची। ऐसे में उन्हें अपने परिवार के साथ एक मामूली सी चॉल में रहना पड़ा था।

परवीन बॉबी

parveen babi

70 और 80 के दशक की ग्लैमरस और खूबसूरत एक्ट्रेस परवीन बॉबी को भला कौन नहीं जानता। परवीन बॉबी ने अपने करियर में अमिताभ बच्चन से लेकर धर्मेंद्र तक जैसे बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया। लेकिन अंतिम दिनों में वह डिप्रेशन का शिकार हो गई और अकेले रहने लगी। इसके बाद उनकी मौत की खबर आई जिससे बॉलीवुड दंग रह गया। इतना ही नहीं बल्कि एक्ट्रेस की बॉडी 2 दिन तक उनके घर में पड़ी रही जिसके बाद पड़ोसियों ने पुलिस को सूचना दी।

विमी

parveen babi

हिंदी सिनेमा की दिग्गज एक्ट्रेस विमी की जिंदगी में भी एक ऐसा दिन आ गया था जब उन्होंने गरीबी में दिन गुजारें। इतना ही नहीं बल्कि जब उनका निधन हुआ तो उनका कोई अपना उन्हें कंधे देने वाला भी नहीं बचा था। ऐसे में उनकी बॉडी को ठेले पर ले जाया गया। कहा जाता है कि विमी ने जब अपने पति को तलाक दिया था तो वह डिप्रेशन का शिकार हो गई थी जिसके बाद उन्होंने अकेले ही अपनी जिंदगी गुजारी।

राज किरण

raj kiran

हिंदी सिनेमा के जाने-माने अभिनेता जिन्होंने अपने करियर में कई फिल्मों में काम किया है। लेकिन राजकिरण वर्तमान में गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। अभी तक उनके बारे में किसी को कोई पता नहीं चला कि वह कहां है? क्या कर रहे हैं और किस तरह से अपना जीवन गुजार रहे हैं? मीडिया रिपोर्ट में यह खबर जरूर आई थी कि वह डिप्रेशन का शिकार हो गए थे जिसके बाद उन्हें अमेरिका के एक मेंटल हॉस्पिटल में रखा गया था। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह कोई नहीं जानता।

Related Articles

Back to top button