बॉलीवुड

‘करण अर्जुन’ में निभाया था सलमान की माँ का किरदार, आज ज़िंदगी ऐसे बिताने को हो गयी है मजबूर

राखी अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस रह चुकी हैं. 70 के दशक में इनका खूब जादू चला था. राखी के नाम बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्में हैं. पहले तो एक्ट्रेस ने बतौर अभिनेत्री खूब नाम कमाया और बाद में राखी ने मां के किरदार में भी लोगों का दिल जीता. अपने करियर में अनेकों सुपरहिट फिल्म देने वालीं राखी की पर्सनल लाइफ काफी उतार-चढ़ाव भरी रही.

1971 में राखी ने फिल्म इंडस्ट्री के लोकप्रिय गीतकार व शायर गुलज़ार से शादी रचाई थी. शादी के बाद गुलज़ार चाहते थे कि राखी फिल्मों में काम करना बंद कर दें, लेकिन राखी फिल्मों में काम करना चाहती थीं. इस बात को लेकर दोनों में आये दिन लड़ाई होती थी. एक बार तो बात इतनी बढ़ गयी थी कि गुलज़ार ने सबके सामने ही राखी को तमाचा जड़ दिया था.

हालांकि, इस घटना ने भी राखी के फैसले को नहीं बदला. राखी ने ठान लिया था कि वे फिल्मों में ही काम करेंगी. इस दौरान राखी को फिल्म ‘कभी-कभी’ ऑफर हुई, जिसके लिए उन्होंने हां कर दी. गुलज़ार ने राखी को मना किया कि वे फिल्म में काम न करें, लेकिन राखी ने फिल्म करने का मन बना लिया था. फिल्म के लिए वे अपने पति गुलज़ार को छोड़कर चली गई थीं.

राखी काफी समय से फिल्म इंडस्ट्री से दूर हैं. बहुत समय से वह बड़े पर्दे पर नजर नहीं आई हैं. राखी की पहली शादी 1963 में बंगाली पत्रकार अजय बिश्वास से हुई थी. पहली शादी के समय राखी महज 16 साल की थीं. हालांकि, शादी के केवल दो साल बाद ही यानी 1965 में इनका तलाक हो गया था. अजय बिश्वास के बाद ही राखी ने गुलज़ार से शादी रचाई थी. गुलज़ार राखी के दूसरे पति थे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि शादी के कुछ साल बाद गुलज़ार-राखी के रिश्ते में भले ही दरार आ गयी हो, लेकिन कपल ने आज तक तलाक नहीं लिया है. दोनों एक-दूसरे से तलाक लिए बिना ही अलग-अलग रह रहे हैं. एक बार की बात है जब गुलज़ार अपनी फिल्म ‘आंधी’ की शूटिंग के लिए लोकेशन देखने कश्मीर पहुंचे थे. इस दौरान राखी भी उनके साथ कश्मीर गयी थीं.

गुलज़ार अपने काम में व्यस्त रहते थे और राखी पूरा दिन अकेले बोर हो जाती थीं. फिल्म ‘आंधी’ में संजीव कुमार और सुचित्रा सेन काम कर रहे थे. फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद एक दिन फिल्म की यूनिट पार्टी कर रही थी. संजीव कुमार ने ज्यादा शराब पी ली थी और वे नशे की हालत में फिल्म की एक्ट्रेस सुचित्रा के करीब जाने की कोशिश कर रहे थे.

संजीव कुमार की ऐसी हालत देखकर गुलज़ार सुचित्रा को उनके कमरे तक छोड़ने गए, उसी वक्त राखी वहां पहुंच गईं और दोनों को साथ देखकर आग बबूला हो उठीं. इस वाकये के बाद दोनों के रिश्ते में कड़वाहट आनी शुरू हो गई थी और गुलज़ार ने राखी को बुरी तरह पीटा भी था. इसके बाद राखी को यश चोपड़ा की फिल्म ‘कभी कभी’ ऑफर हुई और गुलज़ार के लाख मना करने पर भी राखी ने फिल्म साइन कर ली.

फिल्म साइन करते ही दोनों के रास्ते हमेशा के लिए जुदा हो गए. गुलज़ार और राखी की एक बेटी भी हैं, जो आज बॉलीवुड में मेघना गुलज़ार के नाम से जानी जाती हैं. मेघना गुलज़ार फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर निर्देशक हैं. जब मेघना एक साल की थीं, तभी राखी और गुलजार एक-दूसरे से अलग हो गए थे. कहते हैं कि बेटी की वजह से राखी ने आज तक तलाक नहीं लिया है. इन दिनों राखी मुंबई के पनवेल स्थित एक फार्म हाउस में रहती हैं. देखें तस्वीरें

पढ़ें जानिए राखी सांवत के सपने में आकर सुशांत सिंह राजपूत ने क्या कहा? एक्ट्रेस का दावा सच या झूठ

Related Articles

Back to top button