अजब ग़जब

दो बच्चों के बाप ने चंद रुपयों के लालच में अपनी बहन से ही कर ली शादी, जानिए पूरा मामला

पूरी दुनिया में विवाह एक ऐसा बंधन माना जाता है, जो पूरी तरह से पवित्र होता है। जब एक महिला और एक पुरुष के बीच विवाह का बंधन होता है, तो यह जीवन भर एक-दूजे का साथ निभाने का वचन देते हैं। हर मुश्किल परिस्थिति में यह एक-दूसरे का पूरा साथ देते हैं। विवाह के बंधन से ही यह संसार आगे बढ़ता है। हमारे कहने का मतलब यह है कि एक नए परिवार का जन्म होता है। समाज के नए बदलाव के लिए यह बंधन बहुत ही आवश्यक है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं यह दुनिया समय के साथ-साथ काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। इस दुनिया में ऐसे बहुत लोग भी रहते हैं जो किसी भी रिश्ते को महत्व नहीं देते हैं। आप ऐसा समझ सकते हैं कि कई लोग ऐसे हैं, जो शादी के बंधन को खिलवाड़ समझ लेते हैं और वह ऐसे-ऐसे काम कर देते हैं, जिसके बारे में जानने के बाद किसी को भी शर्म आ जाए।

जब एक लड़का और एक लड़की की शादी हो जाती है तो वह अपने परिवार को आगे बढ़ाने की योजना बनाते हैं और बच्चे होने के बाद उनकी परवरिश पर पूरा ध्यान देते हैं। शादी के बाद बच्चे हो जाने के बाद लोग अपने परिवार में ही व्यस्त हो जाते हैं लेकिन इसी बीच उत्तर प्रदेश के टूंडला से एक बेहद अजीबोगरीब और शर्मनाक मामला सामने आया है।

दरअसल, बीते दिनों टूंडला में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में भाई-बहन ने ही शादी कर ली है। जी हां, आप लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं। उत्तर प्रदेश के टूंडला में एक युवक ने सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अपनी ही चचेरी बहन से शादी कर ली। मिली जानकारी के मुताबिक, भाई पहले से ही शादीशुदा है। इतना ही नहीं बल्कि यह दो बच्चों का पिता भी है परंतु चंद रुपयों के लालच में इसने अपनी बहन से ही शादी रचा ली।

बता दें कि टूंडला खंड विकास कार्यालय परिसर में बीते दिन सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस समारोह में नगरपालिका टूंडला, ब्लॉक टूंडला और ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। समारोह में सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान और कपड़े आदि प्रदान किए गए थे। सामूहिक विवाह योजना के तहत राज्य सरकार प्रत्येक जोड़े को उन्हें दिए जाने वाले घरेलू उपहारों के अलावा ₹35000 देती है।

योजना के विवरण के मुताबिक, वर के बैंक खाते में ₹20000 जमा किए जाते हैं और ₹10000 के उपहार भी दिए जाते हैं। यह शादी फिरोजाबाद के टूंडला में 11 दिसंबर को हुई थी और इस विषय में मालूम तब हुआ जब स्थानीय ग्रामीणों ने विवाहित जोड़े की पहचान भाई-बहन के रूप में की थी। टूंडला के प्रखंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कार्यवाही की जाने की बात कही है।

टूंडला के खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने बताया है कि जिस भाई के आधार कार्ड का सत्यापन किया जा रहा है, उसके फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। उन्होंने कहा कि अब इस मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद मुकदमा दर्ज कर आरोपी के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

Related Articles

Back to top button