स्वास्थ्य

ठंड के मौसम में बड़ा ही फायदेमंद होता है हल्दी का सेवन करना, मिलती हैं इन परेशानियों से मुक्ति

हल्दी हर भारतीय किचन में पाया जाने वाला मसाला है. हल्दी के बिना कोई भी डिश अधूरी मानी जाती है. इस वजह से हल्दी को ‘मसालों की रानी’ भी कहते हैं. हल्दी संतरी-पीले रंग का होता है. इसकी महक दूर से ही आती है. हल्दी में हल्का कड़वापन और काली मिर्च का जायका होता है. इसे डालने से खाने का रंग तो बदलता ही है, साथ ही स्वाद में भी निखार आ जाता है.

हल्दी कई तरह की औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में लोग इसका प्रयोग दवा के रूप में भी करते हैं. खासकर सर्दियों में यह बहुत लाभकारी मानी जाती है. हल्दी एंटी-वायरल, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-म्यूटाजेनिक और एंटी-इम्फ्लेमेट्री होती है. कुछ लोग तो अपनी सुंदरता निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. आज की इस स्टोरी में हम आपको सर्दियों में हल्दी से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं..

इम्युनिटी बनाए मजबूत

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिस वजह से उन्हें खांसी-जुकाम जैसी कई बीमारियां घेरने लगती हैं. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हल्दी काफी मददगार मानी जाती है. सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला गर्म दूध लेने से आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहती है और बीमारी आपको छू भी नहीं पाती.

जोड़ों के दर्द में आराम

अस्थमा की समस्या सर्दियों में बढ़ जाती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा आपको हल्दी दिला सकती है. यही नहीं, सर्दियों के मौसम में लोग जोड़ों के दर्द की भी समस्या से परेशान रहते हैं. जो लोग इस रोग से पहले से ग्रसित रहते हैं, उनकी ये प्रॉब्लम सर्दियों में और बढ़ जाती है. ऐसे में हल्दी इस परेशानी को दूर करती है. हल्दी में मौजूद एंटी इंफलेमेटरी गुण, जोड़ों के दर्द में राहत दिलाते हैं.

बढ़े हुए वजन से छुटकारा

ठंड के मौसम में लोग तले हुए भोजन और मीठी चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं, जिससे कि उनका वजन भी बढ़ने लगता है. लेकिन बढ़े हुए वजन से आपको हल्दी निजात दिला सकती है. हल्दी से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से भी छुटकारा पाया जा सकता है. आप इसका सेवन शहद में डालकर या फिर सब्जी में डालकर कर सकते हैं. या फिर हल्दी वाले दूध का भी सेवन आप कर सकते हैं.

त्वचा की समस्याओं में मददगार

सर्दी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं, जिससे कि त्वचा रुखी होने लगती है. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का त्वचा पर उल्टा ही असर देखने को मिलता है. यह आपकी त्वचा को और खराब कर देता है.

ऐसे में त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको शहद और दूध में हल्दी डालकर एक पेस्ट तैयार करना है और उसे अपने शरीर पर लगाना है. यह पेस्ट एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है.

पढ़ें आटा गूंथकर फ्रिज में रखना डाल सकता है आप की ज़िन्दगी मुसीबत में, जानें सेहत पर क्या पड़ता है असर

Related Articles

Back to top button