बॉलीवुडमनोरंजन

‘लगान’-‘मुन्ना भाई’ में नजर आ चुकीं एक्ट्रेस इस उम्र में भी है कुंवारी, बदल चुकी है इतनी

बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ‘लगान’ में आमिर खान और ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में संजय दत्त के साथ लीड रोल में नजर आने वाली एक्ट्रेस ग्रेसी सिंह पिछले कई सालों से फ़िल्मी परदे से गायब हैं। ग्रेसी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत धमाकेदार की लेकिन वे अपनी सफलता को बरकरार नहीं रख पाई। कुछ हिट फिल्मों के बाद उनके हाथ ऐसी कोई फिल्म नहीं लगी जिससे ग्रेसी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाकर रख सके।

ग्रेसी ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। इसके बाद उन्हें साल 1997 में टीवी सीरियल ‘अमानत’ में काम करने का मौका मिला था। इस सीरियल में उन्होंने डिंकी का लीड रोल निभाया था। इस शो से ग्रेसी को अच्छी पहचान मिल गई थी।

इसी सीरियल की शूटिंग के दौरान उन्होंने फिल्म लगान के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया था। उनका फिल्म में सिलेक्शन हो गया। साल 2001 में ग्रेसी ‘लगान’ फिल्म में नजर आई थी। इससे ग्रेसी सलमान खान की फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ में भी एक छोटी से रोल में भी नजर आ चुकी हैं।

लगान के बाद वह ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ में डॉ. सुमन के किरदार में नजर आई थीं। फिल्म में संजय दत्त और ग्रेसी सिंह की केमिस्ट्री फैंस को खूब पसंद आई थी।

लगान के बाद ग्रेसी साल 2003 में अजय देवगन के साथ फिल्म गंगाजल में नजर आईं औऱ ये फिल्म भी ग्रेसी सिंह के लिए सफलता लेकर आई। इसके बाद ग्रेसी कुछ खास फिल्मों में दिखाई दीं।

करियर के मुकाम तक पहुंचाने के लिए 2008 में उन्होंने कमाल आर खान यानी केआरके की फिल्म ‘द्रेशद्रोही’ तक मंझ तक काम किया था। जब एक्ट्रेस को फिल्मों में सफलता नहीं मिली तो उन्होंने छोटे पर्दे का रूख किया था। छोटे पर्दे पर जय संतोषी मां सीरियल में उन्होंने काम किया।

जब उन्हें हिंदी फिल्मों और टीवी शोज में काम मिलना कम हो गया तो इसके चलते ग्रेसी ने तेलुगु, पंजाबी, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी जैसी कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया, लेकिन सफलता कहीं नहीं मिली। इससे उन्हें पहचान मिली। फिर ग्रेसी सिंह ने 2009 में डांस अदादमी शुरू की थी, जहां वे डांस सिखाती है।

ग्रेसी सिंह का सपना था कि एक बार कुछ ऐसा कर जाएं कि फिल्म इंडस्ट्री में हमेशा के लिए उनका नाम हो जाएं। इसलिए जब लगान में हीरोइन बनने का मौका मिला तो वो उस रोल में इतना रम गई कि शूटिंग पके दौरान वे आसपास के लोगों से बात तक नहीं करती थी। और यहीं वजह थी कि लोग उन्हें घमंडी समझने लगे थे।

ग्रेसी ने एक इंटरव्यू में कहा था मैं मेहनत कर सकती हूं, चापलूसी नहीं। फिल्म इंडस्ट्री की खेमेबाजी मुझे समझ नहीं आती। रोल हासिल करने के लिए प्रोड्यूसर के पास जाना, पार्टी अटैंड करना, ये सब मुझे पंसद नहीं था। मुझे पता ही नहीं चला कि कब मेरे पास काम आना बंद हो गया।

बचपन से ही ग्रेसी का रुझान अध्यात्म की तरफ था। कहते हैं कि फिल्मों में सफलता ना मिलने पर एक्ट्रेस ने अध्यात्म की तरफ रुख किया था। वे ब्रह्माकुमारी से जुड़ गई हैं । वे हर साल ब्रह्माकुमारी जाती हैं। वहां आयोजित होने वाले अध्यात्म कार्यक्रमों से जुड़ती हैं। कई बार वहां होने वाले समारोहों में भरतनाट्यम भी करती हैं।

बता दें ग्रेसी ने अभी तक शादी नहीं की है। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और उसी के जरिए फैंस को अपनी झलक दिखाती रहती हैं। ग्रेसी हर दूसरे दिन अपने फोटोशूट की तस्वीरें फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। अब उनका लुक पहले से काफी ज्यादा बदल गया है। हालांकि, फिर भी ग्रेसी के फैंस उनकी हर तस्वीर और लुक को पसंद करते हैं।

Related Articles

Back to top button