विशेष

अमेरिका से भारत पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के लिए बनाए गए स्पेशल विमान, इन खूबियां से हैं लैस

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका में बनाए गए स्पेशल विमान आज भारत पहुंच गए हैं। इन विमानों को बेहद ही खास तरीके से बनाया गया है और इनका नाम  Air India One रखा गया है। दरअसल साल 2018 में भारत ने बोईंग कंपनी से एक डील की थी। जिसके तहत एयर इंडिया के विमानों को अमेरिका में कस्टमाइज किया गया था और आज इन्हें भारत भेज दिया गया है। दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रुपये की है।

 Air India One नामक ये विमान सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है। इन विमानों में सफर के दौरान ऑडियो और वीडियो संचार किया जा सकता है। वो भी बिना हैक या टैपिंग के डर से। इन वीआईपी विमानों को देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम के लिए बनवाया गया है।

इन विमानों में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान जैसी ही सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है और ये दोनों विमान हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस हैं। बात की जाए इन विमानों की खासियत कि तो इनमें अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली है। जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है।

ये विमान 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकते हैं। जबकि अधिकतम ये विमान 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ा भरने की सकते हैं। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस विमान की प्रति घंटा उड़ान पर 1 करोड़ 30 लाख रुपये का खर्चा आता है।

इन दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए गए हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम करने की ताकत रखते हैं। इन विमान पर मिसाइल अटैक का भी कोई असर नहीं पड़ता है। साथ में ही इनमें एक बार ईंधन भरने पर ये भारत से अमेरिका की उड़ान भर सकते हैं। यानी कही भी रुककर इन विमानों के अंदर ईंधन भरवाने की जरूत नहीं होती है।

एयर इंडिया वन राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है, जिनमें जल्द ही ये सफर करेंगे। आपको बता दें कि इस समय देश के पीएम व राष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान में सफर करते हैं।

Related Articles

Back to top button