स्वास्थ्य

एक चुटकी हिंग में होती है बहुत ताकत, गुनगुने पानी में मिला दें तो होते हैं ये 8 फायदें

हिंग सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि इसमें मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण हमारी सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। खासकर हिंग का पानी पीने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। हिंग का पानी बनाना भी बेहद आसान है। एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हिंग का पाउडर मिला कर अच्छे से हिला लें। लीजिए आपका हिंग का लाभकारी पानी तैयार है। चलिए एक नजर इनके फ़ायदों पर डालते हैं।

वजन घटाए

हिंग का पानी पीने से बॉडी का मेटाबोलिज्म बढ़ता है, नतिजन आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होता है। इसके चलते आपको अपना वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं हिंग बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम भी करता है। इसके अलावा हिंग का पानी पेट के पीएच लेवल को भी कंट्रोल करता है।

कब्ज से छुटकारा

यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो रहा और आपको कब्ज की शिकायत है तो रात को सोने से पहले हिंग का पानी पी ले। सुबह पेट अच्छे से साफ हो जाएगा।

भूख बढ़ाए

यदि आप उन लोगों में से हैं जिन्हें भूख कम लगती है तो भोजन के पूर्व हिंग को घी में भूनकर अदरक और मक्खन के साथ खा लें। इससे आपकी भूख बढ़ जाएगी।

कांटा – कांच चुभने पर आराम

यदि आपको कहीं कांटा, कांच या कोई नुकीली चीज चुभ जाए तो वहां हिंग का पानी या इसका लेप लगा लें। स्किन में चुभी चीज अपने आप ही बाहर आ जाएगी।

कान दर्द में आराम

कान दर्द की शिकायत रहती है तो हिंग को तिल के तेल में गर्म कर लें। अब इस तेल की एक से दो बूंद कान में डाल लें। दर्द में आराम मिलेगा।

डायब‍िटीज पर नियंत्रण

जिन लोगों को डायब‍िटीज की समस्या है उन्हें रोज गुनगुने पानी में एक चुटकी हिंग डाल पीना चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल नियंत्रण में रहेगा।

दांतों की कैविटी से छुटकारा

यदि आपके दांतों में कीड़े पड़ गए हैं या कैविटी की समस्या है तो रात को मुंह में हिंग दबाकर सोए। आराम लगेगा।

पीरियड्स के दर्द से राहत

पीरियड्स में अक्सर लड़कियों को बहुत तेज दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आराम पाने के लिए आप हिंग का पानी पी सकती हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको हिंग के पानी के यह सभी फायदे पसंद आए होंगे। अब चुकी आप इन लाभों के बारे में जान चुके हैं इसलिए घर में एक्स्ट्रा हिंग जरूर रखें।

Related Articles

Back to top button