अजब ग़जब

भयानक रेगिस्तान में दफन है इंसान का हाथ, रहस्य जानकर हो जायेंगे हैरान

यह दुनिया आश्चर्यों से भरी हुई है। इस दुनिया में कई ऐसे-ऐसे रहस्य दबे हुए हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को पता होता है या नहीं होता है। जब इन रहस्यों से लोगों का पाला पड़ता है, तो उनके होश ही उड़ जाते हैं। अक्सर ऐसी अजीबो-गरीब चीजें लोगों को केवल फिल्मों में दिखाई देती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमयी और अद्भुत चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी फिल्म में नहीं बल्कि सच में उपस्थित है।

रहस्यमयी हाथ को देखने दूर-दूर से आते हैं लोग:

हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वह कुछ और नहीं बल्कि एक भयानक सुनसान रेगिस्तान में दफन 36 फूट ऊँचे इंसान का हाथ है। जी हाँ एक एशिया रेगिस्तान है, जहाँ इंसान का 36 फूट का हाथ दफन है। यह रेगिस्तान कहीं और नहीं बल्कि अमेरिका में स्थित है। दुनिया की यह अद्भुत चीज हर किसी को हैरान कर रही है। इस रहस्यमयी हाथ को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

दुनिया के सबसे निर्जन इलाके में स्थित है यह हाथ:

इस सुनसान रेगिस्तान में इंसान के आधे हाथ को दफन देखकर हर किसी के होश उड़ जाते हैं। लोगों को समझ में नहीं आता है कि आखिर ये आया कहा से है। इस हाथ को आप पैन अमेरिका हाईवे से देख सकते हैं। यह 36 फूट का हाथ दुनिया के सबसे निर्जन इलाके अटाकामा डेजर्ट में स्थित है। सैकड़ों किलोमीटर में फैले इस रेगिस्तान में 36 फूट के इस हाथ को देखकर एक अलग ही रोमांच पैदा होता है।

25 साल पहले लोगों ने किया था इस हाथ का निर्माण:

इसे मैनो डेल डेजर्टो के नाम से भी जाना जाता है। इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि ऐसी सुन्दरता आपको किसी और रेगिस्तान में देखने को नहीं मिल सकती है। आज से लगभग 25 साल पहले लोगों ने चिली के रेगिस्तान में कलाकृति बनाने के बारे में सोचा था। उसके बाद सीमेंट से इस विशालकाय हाथ का निर्माण किया गया। आजकल इस रहस्यमयी हाथ की तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

Related Articles

Back to top button