धार्मिक

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बरतें हैं ये सावधानियां, आपके लिए हो सकता है हानिकारक

अगर हम धार्मिक मान्यताओं के अनुसार देखे तो सूर्य ग्रहण के दौरान बहुत से कामों को करने के लिए मना किया जाता है, इस बार का सूर्य ग्रहण सूतक काल में पड़ेगा, 21 जून 2020 को सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जो भारत में नजर आएगा, सूतक काल होने की वजह से यह समय अशुभ मानी गई है, विशेष रुप से जो महिलाएं गर्भवती है उनके लिए यह सूर्य ग्रहण हानिकारक साबित हो सकता है, ग्रहण की वजह से आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को हानि पहुंच सकती है, इसलिए आपको इस समय के दौरान बहुत सी सावधानी बरतने की जरूरत है, आज हम आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन पर गर्भवती महिलाएं अमल जरूर करें।

जानिए सूर्य ग्रहण का समय

21 जून 2020 को सूर्य ग्रहण लगेगा, अगर हम भारतीय समय के अनुसार ग्रहण की अवधी देखे तो प्रातः काल में 10:20 बजे से ग्रहण आरंभ होगा और 3:04 बजे तक यह ग्रहण रहने वाला है, आपको बता दें कि दोपहर के समय यानी 12:10 बजे पर सूर्य ग्रहण अपने चरम प्रभाव में रहेगा, सूतक ग्रहण 12 घंटे पहले लगने वाला है, जिसका प्रभाव सूर्य ग्रहण की समाप्ति तक रहने वाला है।

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं बरतें यह विशेष सावधानियां

  • जब ग्रहण काल लगता है तो विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए अधिक चिंताजनक बात होती है, क्योंकि ग्रहण गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक रहता है, इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे के ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इसलिए यदि आप गर्भवती हैं तो आप सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर भूलकर भी ना निकले।
  • आप ग्रहण के दौरान तेज वस्तुओं के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इसकी वजह से जोखिम हो सकता है।
  • सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं कपड़े सीना, सब्जी काटना जैसे कामों से दूर रहें, क्योंकि इसकी वजह से गर्भ में पल रहे शिशु को शारीरिक दोष लगने की संभावना रहती है।
  • ग्रहण के दौरान आप पहले से पके हुए भोजन में तुलसी का पत्ता अवश्य डाल दीजिये।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान आप अपने घर की खिड़कियों को मोटे पर्दो से ढक दीजिये ताकि ग्रहण की कोई भी किरण घर में प्रवेश ना कर पाए।
  • जब ग्रहण लग रहा हो तब गर्भवती महिलाओं को उस समय भगवान का ध्यान करना अच्छा माना गया है, अगर हम धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक देखे तो ग्रहण के दौरान आप मंत्र का जाप कर सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान अपने पास एक नारियल जरूर रखना चाहिए क्योंकि अपने पास नारियल रखने से नकारात्मक ऊर्जा आपके पास नहीं आएगी।
  • सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को नहीं सोना चाहिए, इसके अलावा खाना पकाना और सजना-संवरना जैसे कार्य नहीं करने चाहिए।
  • अगर गर्भवती महिलाएं ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचना चाहती हैं तो इसके लिए तुलसी का पत्ता जीभ पर रख सकते हैं और आप हनुमान चालीसा या फिर दुर्गा स्तुति का पाठ कर सकती हैं।
  • ग्रहण को कभी भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए, क्योंकि इससे आंखों की रोशनी को नुकसान होता है।
  • जब ग्रहण समाप्त हो जाए तब उसके पश्चात स्नान ध्यान करना चाहिए और पूरे घर में गंगाजल छिड़कना चाहिए, इसके पश्चात आप भोजन करें।

Related Articles

Back to top button