स्वास्थ्य

Health Tips: नींबू को खाएंगे तो शरीर की ये 5 बीमारियां कभी नहीं होगी

भारत में नींबू (Lemon) का सेवन लोग अधिकतर स्वाद के लिए करते हैं। गर्मी में ठंडक पाने के लिए नींबू पानी (Lemon Water) पी लेते हैं। इसके अलावा पोहे, खिचड़ी और अन्य व्यंजनों में इसे निचोड़कर खाना भी पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू आपके खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत को अच्छा रखने का भी काम करता है। आज हम आपको नींबू के 5 जबरदस्त फायदें बताने जा रहे हैं। इसे जानने के बाद आप अपनी डाइट में रोजाना नींबू शामिल करेंगे।

पाचन तंत्र ठीक करे

यदि आप खाना ठीक से पचा नहीं पाते हैं तो रोज सुबह गुनगुने पानी में नीबू निचोड़कर पी जाएं। इससे न सिर्फ आपका पाचन स्मूथ हो जाएगा बल्कि आपके पेट संबंधित कई समस्याएं भी समाप्त हो जाएगी। इसे पीने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ भी बाहर निकाल जाते हैं।

सर्दी-जुकाम में लाभकारी

सर्दी, जुकाम, और गले से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में नींबू काम आता है। आप इसे गुनगुने पानी में निचोड़कर रोजाना पिए। आपको आराम लगेगा। दरअसल नींबू के अंदर साइट्रिक एसिड होता है जो आपके गले के अंदर किसी भी संक्रमण को पनपने नहीं देता है।

किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी में पथरी की समस्या हो जाए तो रोज सुबह दो नींबू के रस को पानी में निचोड़कर पीने से फायदा होता है। वैसे सामान्य लोग भी इसे यदि पीए तो भविष्य में उन्हें किडनी स्टोन की समस्या नहीं होगी। दरअसल इसमें उपस्थित साइट्रिक एसिड बॉडी में स्टोन्स को बनने नहीं देता है।

पानी की कमी न होने दे

पानी की कमी यानि डिहाइड्रेशन में भी नींबू लाभकारी होता है। यदि आपका बार बार मुंह सूख रहा है, बार बार प्यास लग रही है या पानी पीने के ठीक बाद पेशाब आने जैसी समस्या आती है तो नींबू आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसे आप पानी के अलावा फल सब्जियों की चाट या अंकुरित अनाज के ऊपर निचोड़कर पी सकते हैं।

वजन कंट्रोल करे

मोटापा ढेर सारी बीमारियों को दावत देता है। जिनका वजन अधिक होता है उन्हें हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज होने के चांस बढ़ जाते हैं। ऐसे में यदि आप अपना वजन नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो नींबू लाभकारी साबित हो सकता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। यह कंट्रोल में रहेगा। हालांकि इसके साथ आपको व्यायाम और अन्य डाइट का भी ख्याल रखना पड़ेगा।

नोट: यदि आप गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन उपायों को अपनाए।

Related Articles

Back to top button