विशेष

केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़कर हर साल पाए 36 हजार रुपए, वो भी बिना किसी कागजी झंझट के

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत देश के गरीब किसानों को हर साल 6 हजार रुपए सरकार द्वारा दिए जाते हैं। इस योजना के जरिए 2 हजार रुपए साल में तीन बार दिए जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना से देश के किसानों को काफी लाभ मिल रहा है और किसानों की आर्थिक मदद हो रही है।

पीएम किसान मानधन योजना भी किसानों से जुड़ी योजना है और इस योजना के तहत भी किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के जरिए 36 हजार रुपए की पेंशन किसानों को दी जा रही है। हालांकि काफी कम लोगों को ही पीएम किसान मानधन योजना के बारे में जानकारी है। दरअसल आपका खाता अगर पीएम किसान सम्मान निधि में है, तो आपका सीधे तौर पर रजिस्ट्रेशन पीएम किसान मानधन योजना में भी हो जाता है और हर साल पेंशन मिलने लग जाती है।

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़े लाभ

पीएम किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए है। इस योजना के तहत हर महीने पेंशन दी जाती है। 60 की उम्र के बाद किसान को हर महीने 3 हजार रुपये दिए जाते हैं। यानी 36 हजार सालाना पेंशन लग जाती है। इस योजना का हिस्सा कोई भी किसान आसानी से बन सकता है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपका बस पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना चाहिए।

वहीं अगर आपका अकाउंट नहीं है, तो आपको इस पेंशन योजना के लिए हर महीने अपनी उम्र के हिसाब से योगदान देना होता है। पेंशन योजना के तहत कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होगा। पीएम किसान में खाता होने पर इसके तहत मिलने वाली किस्त में से ही हर महीने के हिसाब से साल भर का अंशदान (Contribution) करने का विकल्‍प भी होता है।

वहीं 60 साल की आयु होने के बाद हर महीने 3 हजार रुपए आपको पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं। साथ में ही 2 हजार रुपए की किस्त भी साल में तीन बार आपको मिलती है। यानी आपको इन दोनों योजना से 42 हजार का फायदा होगा।

आसानी से बन सकते हैं योजना का हिस्सा

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपको कोई कागजी झंझट का सामना नहीं करना होगा। अगर कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है, तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई डॉक्युमेंट देने की जरूरत नहीं है।

पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर इस योजना से जुड़ी तमाम जानकारी आपको मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button