अजब ग़जब

बेहद अजीब है 4 पैरों वाली महिला मायरटल कॉर्बिन की कहानी, मरते दम तक दुनिया को किया हैरान

इंटरनेट पर आये दिन तरह-तरह की तस्वीरें वायरल होती हैं. इनमें से कुछ तस्वीरें ऐसी होती हैं, जिन्हें देख आप हैरान रह जाते हैं. आज की इस स्टोरी में हम आपको ऐसी ही एक तस्वीर दिखाएंगे, जिसे देख आप चौंक जाएंगे और जब आपको इसके बारे में पता चलेगा तो सोचने पर भी मजबूर हो जाएंगे. आमतौर पर इंसान के 2 पैर होते हैं, लेकिन क्या आप किसी ऐसे इंसान के बारे में जानते हैं, जिसके चार पैर हों? शायद ही आपने ऐसे किसी इंसान के बारे में सुना होगा.

आज से करीब 152 साल पहले एक ऐसी अजीबोगरीब घटना घटी थी, जिसने सभी को हैरत में डाल दिया था. आज भी जब लोग इसके बारे में सुनते हैं तो हैरान रह जाते हैं. दरअसल, अमेरिका के टेनेसी में साल 1868 को एक ऐसी बच्ची का जन्म हुआ था, जिसके दो नहीं बल्कि चार पैर थे. इस बच्ची का नाम था मायरटल कॉर्बिन. बच्ची के पैर असामान्य होने की वजह से वह सभी के लिए चर्चा का विषय बन गयी थी. मायरटल कॉर्बिन की कहानी सुन आज भी लोग उतना ही हैरान होते हैं, जितना उस जमाने में हुआ करते थे.

डॉक्टरों की मानें तो मायरटल के दो पैर तो सामान्य थे, लेकिन दो पैर जो बीच में थे, छोटे और कमजोर थे. उन पैरों से वह अपने पूरे शरीर के भार को संभाल नहीं पाती थी. वहीं, बाकी दो पैर बिलकुल ठीक थे. इन पैरों से उसे चलने-फिरने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती थी. मायरटल कॉर्बिन को पूरी दुनिया में ‘चार पैरों वाली महिला’ के नाम से जाना जाता है. मात्र 13 साल की उम्र में उनके ऊपर एक जीवनी भी लिखी गयी थी. उनके ऊपर लिखी गयी किताब का नाम ‘बायोग्राफी ऑफ मायरटल कॉर्बिन’ है.

ऐसा भी कहा जाता है कि मायरटल कॉर्बिन की एक जुड़वा बहन रही होंगी, जिनका शरीर तो नहीं लेकिन टांगे विकसित हो गईं. शायद यही वजह थी कि चार पैरों के साथ मायरटल ने जन्म लिया और उन्हें अपनी पूरी जिंदगी इन्हीं पैरों के साथ बितानी पड़ी. वे इन असामान्य पैरों के साथ 59 वर्ष तक जिंदा रही थीं. 19 साल की उम्र में मायरटल कॉर्बिन ने जेम्स क्लिंटन बिकनेल नाम के शख्स से शादी रचाई थी. जेम्स क्लिंटन से मायरटल को पांच बच्चे हुए थे.

दरअसल, मायरटल कॉर्बिन की बहन विल्ले एन ने जेम्स क्लिंटन बिकनेल के भाई लॉक बिकनेल से शादी की थी. बहन विल्ले एन-लॉक बिकनेल की शादी के बाद मायरटल कॉर्बिन और जेम्स क्लिंटन बिकनेल ने भी शादी कर ली. मई 1928 में टेक्सस में मायरटल कॉर्बिन ने अपनी आखिरी सांस ली थी.

पढ़ें क्या इन टॉप स्टार्स का सरनेम जानते हैं आप जिन्होंने अजीबोंगरीब कारणों के वजह से बदला अपना सरनेम

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये स्टोरी अच्छी लगी होगी. पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें, साथ ही हमारे लिए कोई सुझाव हो तो हमें अवश्य दें.

Related Articles

Back to top button