स्वास्थ्य

रसगुल्ला खाने के फायदे : स्वादिष्ट होने के साथ साथ इन 3 बीमारियों को भी जड़ से कर देता है खत्म

आज के जमाने में हर व्यक्ति को अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए डाइट में अच्छा खान पान का शामिल होना भी जरूरी होता है। एक अच्छी सेहत के लिए आप ने कई तरह के उपाय और घरेलू नुस्खे भी पढ़े होंगे। इन उपायों में अधिकतर फल, सब्जी जैसी चीजों के फायदें गिनाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सब के मुंह में पानी ला देने वाला रसगुल्ला भी सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

रसगुल्ला खाने के फायदे

रसगुल्ला एक बंगाली मिठाई है। आमतौर पर लोग इसे मुंह का स्वाद बढ़ाने के लिए शौक से खाते हैं। हालांकि इसके सेहत से जुड़े फ़ायदों के बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी होती है। यह मीठा और रसभरा रसगुल्ला आपके शरीर की बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्षम होता है। तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जानते हैं कि इसका सेवन करने से कौन कौन से फायदे होते हैं।

पील‍िया की बीमारी का नाश

पीलिया की बीमारी इंसान को अंदर से कमजोर कर देती है। इस बीमारी का इलाज न करवाओ तो यह खतरनाक भी साबित हो सकती है। ऐसे में यदि आप पीलिया में रोज सुबह एक रसगुल्ला खाएं तो ये बीमारी जड़ से खत्म हो सकती है। रसगुल्ले की यह खूबी बहुत कम लोगों को ही पता है।

पेशाब में जलन होने पर आराम

यदि आपको पेशाब करते समय जलन महसूस होती है तो रोजाना एक रसगुल्ला खाना चाहिए। ऐसा करने से पेशाब में होने वाली जलन हमेशा के लिए खत्म हो जाती है।

आंखों के ल‍िए लाभकारी

आंखों की अच्छी सेहत के लिए भी रसगुल्ला खाया जा सकता है। इससे आपकी आंखों में न तो जलन होगी और न ही वे पीली होंगी।

कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत

रसगुल्ले में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसकी वजह ये है कि रसगुल्ला पनीर से बनाया जाता है। इसलिए ये एक तरह से आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे शरीर की हड्डियां भी मजबूत बनती है। इसे पचाना भी आसान होता है। इसे खाने से आपको दूध में मौजूद गुणों का भी लाभ मिल जाता है।

न्‍यूट्रिशनल वेल्‍यू से भरपूर

रसगुल्ले के अंदर काफी न्‍यूट्रिशन भी होते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप 100 ग्राम रसगुल्‍ला खाते हैं तो आपको 186 कैलोर‍िज मिल जाती है। इसमें 153 कैलोर‍िज कार्बोहाइड्रेड और 17 कैलोर‍िज फैट और 16 कैलोर‍िज प्रोटीन होता है।

आशा करते हैं कि आपको रसगुल्ले खाने के फायदे पसंद आए होंगे, यदि हाँ तो इन्हें दूसरों के साथ शेयर करना न भूले।

Related Articles

Back to top button