विशेष

सिर चकराने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही मिनटों में मिल जाएगा आराम

चक्कर आने पर लोग अक्सर घबरा जाते हैं और इसे किसी बड़ी बीमारी से जोड़कर देखने लगते हैं. चक्कर आने पर इंसान का चिंता करना स्वाभाविक है, लेकिन आपको बता दें कि हर चक्कर खतरनाक नहीं होता. चक्कर आने का एक मतलब यह भी होता है कि आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं. हालांकि कई बार इसका सबंध कुछ गंभीर बीमारियों से भी होता है. कई बार एनीमिया, लो बीपी, कमजोर दिल, ब्रेन ट्यूमर और तनाव के कारण भी चक्कर आते हैं. ऐसे में हम आपको चक्कर के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि चक्कर आने पर आप किन उपायों को अपनाकर तुरंत राहत पा सकते हैं.

चक्कर आने की समस्या

आमतौर पर जब इंसान को चक्कर आता है तो कई प्रकार के लक्षण नजर आते हैं. चक्कर आने पर घबराहट होना, जी मिचलाना और कानों में सीटी बजने जैसी आवाज सुनाई देने लगती है. इस दौरान तो कई लोग अपने सुनने की क्षमता को भी खो देते हैं. वहीं, कुछ लोगों को कानों में भारीपन का अहसास होता है.

मेडिकल टर्म में चक्कर आने की समस्या को बिनाइनपैरॉक्सिस्मल पोजिशनल वर्टिगो (BPPV) के नाम से जाना जाता है. वयस्कों और बड़ी उम्र के लोगों में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. वैसे तो कमजोरी दूर होने के साथ ये समस्या अपने आप ही ठीक हो जाती है, लेकिन किसी दवाई के साइड इफेक्ट के कारण, ब्रेन में समस्या के कारण या अन्य किसी रोग के कारण चक्कर आ रहे हैं, तो ऐसे में डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.

सूखा धनिया

सूखा धनिया से मितली, घबराहट और चक्कर जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इस तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती है, साथ ही आपको चक्कर की समस्या से भी रहत मिलती है. इसके सेवन का तरीका भी बेहद आसान है.

इसके लिए आप रात को ही एक चम्मच सूखा धनिया और सूखा आंवला पानी में भिगोकर रख दें. सुबह होने पर इस पानी को छान लें और पी लें. इसके अलावा एक और तरीका है. यदि संभव हो तो आंवला और धनिया के साथ गुड़ चबाकर खा लें. इसके सेवन से न सिर्फ आपका पेट साफ रहता है, बल्कि आपका शारीरक प्राकृतिक रूप से मजबूत भी बनता है. आंवला और धनिया से शरीर के कई विकार दूर होते हैं.

अदरक की चाय

यदि आपको चक्कर आ रहे हैं तो आप मुंह में एक छोटा सा अदरक का पीस रखकर इसे टॉफ़ी की तरह चुबलाएं. यदि आप ऐसा नहीं कर पाते तो नियमित रूप से अदरक की चाय का सेवन करना शुरू कर दें. अदरक से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है और साथ ही यह आपके दिमाग को भी रिलैक्स रखता है. मितली और घबराहट की भी समस्या इससे दूर होती है.

पुदीना पत्ती की चाय

सिर घूमने पर आप पुदीना की पत्ती की चाय का सेवन करें. इसकी चाय पीने से आपको चक्कर और घबराहट की समस्या से मुक्ति मिलेगी. चाय बनाने के लिए आप सूखे पुदीना या फिर हरे पुदीना की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें. इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक पकने दें. इसके बाद पानी को छान लें और इसका सेवन करें. इसके नियमित सेवन से आपको लाभ मिलने लगेगा.

हर्बल टी और काढ़ा

चक्कर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हर्बल टी या फिर काढ़ा का भी सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप 1 हरी इलायची, 1 लौंग, 1 काली मिर्च, 4 तुलसी पत्ती और दो चुटकी चाय पत्ती ले लें. अब इसे एक कप पानी में डालें और धीमी आंच पर करीब 10 मिनट तक पकाएं. अब इसमें अपने स्वादानुसार चीनी और कुछ बूंद नींबू का रस डाल कर हर्बल टी का आनंद लें. दिन में दो बार इसका सेवन करें, फायदा मिलने लगेगा.

ऊपर बताये गए नुस्खों से आपको केवल 6 से 7 दिनों में ही आराम मिलने लगेगा. यदि इसके बाद भी आपको राहत का अहसास न हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलें. क्योंकि कभी-कभी गंभीर बीमारी की वजह से भी चक्कर आने लगते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की अत्यधिक कमी हो जाने पर भी चक्कर आते हैं.

पढ़ें मानसिक शांति से लेकर अच्छी सेहत तक पीपल के पेड़ की परिक्रमा लगाने से होते हैं ये 5 फायदें

Related Articles

Back to top button