स्वास्थ्य

साइनस की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा

बदलते मौसम के साथ बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं, इसलिए कहा जाता है कि इस दौरान व्यक्ति को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. इन दिनों मौसम में बदलाव जारी है और लोग आये दिन बीमार पड़ रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बीमारियां और भी घातक हो गयी हैं. बदलते मौसम का असर व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. बदलते मौसम में बुखार और सर्दी-जुकाम की समस्या सबसे आम होती है. इस मौसम में साइनस से जूझ रहे लोगों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

दरअसल, साइनस एक ऐसी बीमारी है, जिसकी शुरुआत सर्दी-जुकाम और एलर्जी से होती है. साइनस में कई बार लोगों के नाक जाम हो जाते हैं, जिसे लोग सिंपल सर्दी समझ लेते हैं. साइनस की समस्या होने पर लोग अक्सर दवा या इनहेलर का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि इस समस्या का उपचार कुछ घरेलू उपायों से भी किया जा सकता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे उपचार बताने जा रहे हैं, जो साइनस की समस्या में बेहद कारगर माने जाते हैं.

साइनस के लक्षण

साइनस संक्रमण, एलर्जी, सर्दी-जुकाम और केमिकल इरिटेशन की वजह से भी हो सकता है. इसमें आमतौर पर कुछ और भी लक्षण देखने को मिलते हैं. साइनस की समस्या होने पर व्यक्ति को चेहरे पर नरमी और हल्का बुखार जैसा महसूस होता है. साइनस होने पर कभी-कभी कान और दांतों में भी दर्द होने लगता है. नाक से सांस लेने में भी तकलीफ होती है. गले में खराश के साथ कभी-कभी चेहरे पर सूजन भी आ जाती है.

इन घरेलू उपचारों से दूर भगाएं साइनस

– साइनस की समस्या में नाक से अक्सर पानी बहता रहता है, ऐसे में भांप लेना सबसे बेस्ट माना गया है. एक चौड़े मुंह वाले बर्तन में खौलता गर्म पानी ले लें. अब अपने मुंह को बर्तन के पास ले जाकर एक तौलिये से ढंक लें. गर्म पानी के भांप में सांस लें. जैसे-जैसे भांप अंदर जाएगा, बंद नाक खुलने में मदद मिलेगी. स्टीम लेने से साइनस की समस्या में आराम मिलता है. आप स्टीम लेते समय गर्म पानी में विक्स और पुदीना के पत्ते आदि भी डाल सकते हैं.

– गर्म पेय के सेवन से साइनस की समस्या में आराम मिलता है. गर्म पेय बंद नाक को खोल देता है. हो सके तो आयुर्वेदिक चाय या फिर काढ़ा बनाकर पिएं. साइनस की समस्या से जूझ रहे लोगों को शराब से दूर रहना चाहिए. ये साइनस को और बढ़ा सकता है.

– साइनस में कई बार नाक बंद हो जाती है, जिसकी वजह से सिर भारी-भारी सा लगने लगता है. ऐसे में आप गर्म पानी लें और उसमें तौलिया भिगो लें. तौलिया निचोड़कर उससे अपने चेहरे को ढंक लें, आराम मिलेगा.

– लगातार बैठ कर ज्यादा समय तक काम करने से साइनस की समस्या बढ़ जाती है. यदि आप साइनस की समस्या से आराम पाना चाहते हैं तो जितना हो सके, उतना आराम करें. साइनस जल्दी दूर होगा.

तो ये थे कुछ असरदार घरेलू उपचार जिसे अपनाकर साइनस से छुटकारा पाया जा सकता है. यदि आप भी साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो एक बार इन उपायों को आजमा कर जरूर देखें.

पढ़ें  दीपिका के पति रणवीर सिंह पर भूमि पेडनेकर दिया बड़ा बयान, कहा- ‘उन्हें एक्टर नहीं बल्कि….’

Related Articles

Back to top button