विशेष

FD पर व्याज दर है कम लेकिन पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से पैसा डबल होने की है पूरी गारंटी, जानिये

आज के दौर में सभी कम मेहनत में पैसा कमाना चाहते हैं। जिसके लिए तरह तरह की कोशिशें करते रहते है। आपको मालूम होगा कि पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को अलग-अलग तरह की स्कीम ऑफर करती है। बहुत से लोग केवल पैसों की बचत के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम को अपनाते हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस में निवेश से जुड़ी ऐसी भी स्कीम जिसमें पैसा डबल करने की गारंटी मिलती है। वैसे तो निवेश के लिए बहुत से ऑप्शन मौजूद है। लेकिन कई जगह निवेश में रिस्क के चांसेस भी होते हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस की स्कीम किसान विकास योजना सरकार द्वारा संचालित है इसीलिए इसमें कोई रिस्क नहीं होता। यह पैसे को डबल करने की पूरी गारंटी भी देती है।

124 महीने में होता है पैसा डबल

1 अप्रैल 2020 के बाद से किसान विकास पत्र (KVP) में आपको सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, सरकार पहले इस स्कीम पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज देती थी‌। अगर आप सरकार की इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है। यानी कि आपको पैसे को डबल होने में 124 महीने का समय लगता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप इस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 124 महीने बाद आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे। इस स्कीम में आप कम से कम ₹1000 का निवेश कर सकते हैं। वही अधिकतम निवेश के लिए कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा सरकार 1000 रुपए, ₹5000,₹10000 और ₹50000 तक के सर्टिफिकेट भी ऑफर करती है।

सरकार ने एफडी पर किया है ब्याज दर कम

इस समय सरकार ने एफडी पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है, जिसके बाद ग्राहकों का मुनाफा कम हो गया है। पहले लोग बैंक में एफडी करके ही एक अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते थे। जबकि अब ब्याज दर कम होने से ग्राहकों को कोई खास फायदा नहीं हो पाता।  वही सरकार ने पोस्ट ऑफिस में भी स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर मिलने वाली ब्याज दरों में कटौती की है। लेकिन अभी भी ब्याज बैंकों के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

10 साल की उम्र से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति खोल सकता है खाता

किसान विकास योजना में कोई भी 10 साल की उम्र  से बड़ा व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इसमे सर्टिफिकेट भी कोई भी एक व्यस्क, या फिर अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट मे निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा किसी नाबालिग की ओर से कोई व्यस्क और किसी कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से अभिभावक सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित यह स्कीम मार्केट में दूसरे निवेश योजनाओं के मुकाबले आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। अगर आप लंबे समय के लिए अपने पैसे का निवेश करना चाहते हैं तो यह योजना सबसे अच्छी है।

Related Articles

Back to top button