धार्मिक

माता लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी जिन के लिए दरवाज़े पर लगाया जाता है निम्बू मिर्ची, जानें इन की कथा

घर व कारोबार को बुरी नजरों से बचाए रखने के लिए लोग कई तरह के टोटके आजमाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है नींबू और हरी मिर्च लटकाना। आपको लगभग हर दुकान और घर के सामने नींबू और हरी मिर्च टंगा हुआ दिख जाएगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लोग ये टोटका क्यों आजमाते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे इस टोटके के बारे में पूरे विस्तार से…

मान्यता है कि नींबू और हरी मिर्च टांगने से घर में सकारात्मक उर्चा का संचार होता है, यही नहीं बल्कि घर-परिवार में खुशियों का भी आगमन होता है और परिवार के सदस्य बुरी नजरों से बचे रहते हैं। कहा जाता है कि अगर आप अपने व्यापार वाले जगह पर नींबू और हरी मिर्च टांगते हैं, तो इससे आपके आय के नए नए स्त्रोत खुलते हैं। मगर इन मान्यताओं और कथनों में कितनी सच्चाई है, इस बारे में शायद ही आपको पता होगा। तो चलिए आज हम आपको घरों और दुकानों के दरवाजे पर लटके नींबू-मिर्च से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं…

दुनिया में अच्छाई व बुराई दोनों कायम

ये बात तो अटल सत्य है कि दुनिया में जहां एक तरफ अच्छाई है तो दूसरी तरफ बुराई भी है। कहा जाता है कि अगर कहीं कोई अच्छा है तो उसके साथ कुछ न कुछ बुरा भी जरूर होगा। वहीं अगर इंसानों की बात करें तो कोई भी इंसान सभी गुणों से परिपूर्ण नहीं होता है, अगर किसी इंसान में 10 अच्छे गुण होते हैं तो एक 1 दुर्गुण भी जरूर होता है। इतना ही नहीं बीमारी को दूर भगाने के लिए खाए जाने वाली दवाईयों का भी साइड इफेक्ट पड़ता है, वैसे ही जब हम कुछ गलत करते हैं तो उसका दंड भी हमें झेलना ही पड़ता है।

देवी लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी


एक तरफ धन की देवी लक्ष्मी है तो दूसरी तरफ उनकी बहन दरिद्रा अलक्ष्मी है। मान्यता है कि कोई भी देवी शक्ति नकारात्मक उर्जा के बिना जन्म ही नहीं लेती है, उसी प्रकार देवी लक्ष्मी का भी ये रूप कई कारणों की वजह से जुड़ा हुआ है। असल में, जिस घर में माता लक्ष्मी का अनादर किया जाता है, वहां माता लक्ष्मी अपने नकारात्मक रूप यानी अलक्ष्मी के रूप में प्रवेश करती हैं। मान्यता है कि अलक्ष्मी को मीठे की जगह तीखा और खट्टा खाना पसंद होता है, इसलिए घर और दुकानों के मुख्य द्वार पर नींबू और मिर्च लटकाया जाता है, ताकि माता अलक्ष्मी घर के अंदर प्रवेश ना करें और मुख्य द्वार से ही लौट जाएं।

ऐसा करेंगे तो कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

दरिद्रता की देवी अलक्ष्मी को खट्टी और तीखी चीजें पसंद होती हैं, तो वहीं मां लक्ष्मी को मीठी चीजों का भोग लगाया जाता है। साथ ही अक्सर ये कहा जाता है कि घर की महिलाओं को तीखा और खट्टा नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे मान्यता ये है कि घर की महिलाएं लक्ष्मी का स्वरूप होती हैं, ऐसे में अगर वे तीखा व खट्टा खाएंगी तो घर में अलक्ष्मी का प्रवेश होता है। वहीं मीठा खाने से घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती है।

नकारात्मक उर्जा नहीं करेगी प्रवेश

हर किसी की ये चाहत होती है कि उसे जिंदगी में कभी धन-धान्य की कमी न हो और ऐश्वर्य की प्राप्ति हो। लिहाजा अगर आप भी ऐसी चाहत रखते हैं तो दरिद्रता को दूर करने व अलक्ष्मी के प्रकोप से बचने के लिए घर के मुख्य द्वार पर नींबू व मिर्च टांग सकते हैं। इससे घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

Related Articles

Back to top button