बॉलीवुड

अभिनय में आने से पहले लोगों के जूठे बर्तन धोते थे रोनित रॉय, लेकिन इस एक चीज़ ने बदल दी ज़िन्दगी

टीवी जगत में रोनित रॉय का बड़ा नाम है. उनके नाम ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘बंदिनी’, ‘अदालत’ और ‘इतना करो न मुझे प्यार’ जैसे सुपरहिट शो हैं. हाल ही में जी 5 पर रिलीज़ हुआ उनका वेब सीरीज ‘कहने को हमसफ़र हैं’ भी बड़ा हिट रहा है. रोनित न केवल छोटे पर्दे पर हिट हैं, बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. वे ‘उड़ान’, ‘अग्ली’, ‘2 स्टेट्स’, ‘काबिल’ जैसी फिल्मों में अपनी परफॉरमेंस से लोगों का दिल जीत चुके हैं.

आज की इस स्टोरी में हम रोनित रॉय की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज यानी 11 अक्टूबर को उनका जन्मदिन है. आज वे 55 साल के हो गए हैं. हिंदू-बंगाली परिवार से ताल्लुक रखने वाले रोनित के एक छोटे भाई हैं, जिनका नाम रोहित रॉय है. रोहित भी टीवी इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर हैं. रोनित ने अपनी स्कूलिंग अहमदाबाद से पूरी की है. पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया था. कोर्स खत्म होते ही वे मुंबई आ गए थे और यहां फिल्म निर्देशक सुभाष घई के साथ रहने लगे थे.

होटल मैनेजमेंट करने के बावजूद रोनित फिल्मों में काम करना चाहते थे, लेकिन सुभाष घई ने उन्हें समझाया कि यहां काम मिलना काफी मुश्किल है, इसलिए वे एक्टिंग के बारे में ज्यादा न सोचें. इसके बाद रोनित रॉय ‘सी रॉक होटल’ में बतौर ट्रेनी काम करने लगे थे. इस नौकरी के दौरान रोनित को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. उन्होंने लोगों के जूठे बर्तन धोने से लेकर टेबल साफ करने तक का काम किया. आखिरकार काफी संघर्ष के बाद रोनित को साल 1992 में अपनी पहली फिल्म ‘जान तेरे नाम’ मिली.

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक चली, लेकिन इससे रोनित को वह मुकाम हासिल नहीं हो पाया, जिसका सपना लेकर वह मुंबई आये थे. ऐसे में रोनित ने टीवी का रास्ता चुना और सीरियल ‘कमाल’ से छोटे पर्दे पर आ गए. रोनित के बेहतरीन काम को देखते हुए एकता कपूर ने उन्हें अपने टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की’ में ‘मिस्टर बजाज’ का रोल ऑफर कर दिया. इस रोल के बाद रोनित रॉय घर-घर में मशहूर हो गए थे. इसके बाद वे टीवी सरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’ में बतौर लीड एक्टर नजर आये. ‘मिहिर’ के किरदार से उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई.

बता दें, रोनित रॉय न केवल एक्टर बल्कि एक बेहतरीन बिजनेसमैन भी हैं. वे खुद की ‘Ace Security and Protection Agency’ नाम की एक कंपनी भी चलाते हैं. आज रोनित का नाम टीवी के उन एक्टर्स में शामिल होता है, जो सबसे ज्यादा फीस लेने के लिए जाने जाते हैं. बात करें पर्सनल लाइफ की तो रोनित ने दो शादियां की हैं. साल 1991 में रोनित ने पहली शादी की थी, जिसके टूट जाने के बाद उन्होंने एक्ट्रेस नीलम सिंह से साल 2003 में दूसरी शादी रचाई थी.

पढ़ें एक्टिंग के भरोसे नहीं बैठते टीवी के ये सितारे, पैसों की तंगी से बचने के लिए करते हैं ये काम

Related Articles

Back to top button