समाचार

स्वामित्व संपत्ति कार्ड योजना 2020 से मिलेगा लाखों ग्रामीणों को फायदा, जानिए कैसे करें आवेदन

भारत सरकार ग्रामीण सुधार के लिए कई तरह की योजनाएं घोषित कर चुकी है। वहीं अब आज यानी 11 अक्टूबर को ग्रामीण भारत में बदलाव लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति कार्ड  (swamitva-propoerty- scheme )के वितरण का शुभारंभ करेंगे। यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना के तहत भू संपत्ति मालिक अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस में मिलने वाली लिंक के जरिए संपत्ति का डाउनलोड कर सकेंगे। वही राज्य सरकारें सभी को उनके संपत्ति कार्ड की कॉपी वितरित करेगी। जानिए क्या है स्वामित्व योजना। (swamitva-scheme)

6 राज्यों के लोगों को मिलेगा फायदा ( how to apply for Swamitya Plan)

इस योजना को चरणबद्ध तरीके से चार साल (2020-24) में पूरे देश में लागू किया जाना है। शुरुआत में इसके दायरे में 6 राज्यों के 763 गांव आएंगे। इसके लाभार्थियों को एक दिन के अंदर अपने संपत्ति कार्ड की फिजिकल कॉपी प्राप्त होंगी। उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और कर्नाटक के 2 गांव के लोगों को योजना के तहत लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि महाराष्ट्र को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में 1 दिन के अंदर संपत्ति कार्ड की फिजिकल कॉपी मिल सकेगी। महाराष्ट्र में संपत्ति कांड मिलने में एक महीना लग सकता है क्योंकि महाराष्ट्र सरकार संपत्ति कार्ड के लिए सामान्य शुल्क लागू करने के प्रयास में लगी हैं।

यह है स्वामित्व योजना (Swamitya Plan)

सरकार ने ग्रामीणों की जमीन का रिकॉर्ड रखने के उद्देश्य से स्वामित्व योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को न सिर्फ जमीन पर चले आ रहे विवादों से छुटकारा मिलेगा बल्कि आसानी से बैंक लोन भी मिल सकेगा। सरकार के पास जमीन का डिजिटल ब्यौरा भी रखा जा सकेगा। ई ग्राम स्वराज पोर्टल ग्राम पंचायत के विकास के लिए केंद्र सरकार की काफी मदद करेगा। गांव की सभी संपत्ति की मैपिंग होने का प्रावधान भी रखा गया है। ई ग्राम स्वराज पोर्टल उन्हें इसका सर्टिफिकेट भी देगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण किसानों की जमीनो की ऑनलाइन देखरेख मुहैया कराना जमीनों की मैपिंग और उनके सही मालिकों को उनका हक दिलाना जमीनी प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना ग्रामीणों के हक में इस योजना के तहत काम किया जाएगा।

यह होगा फायदा

संपत्ति कार्ड योजना में ग्रामीणों को अपनी जमीन और संपत्ति को एक वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी। इसके बदले में वे बैंकों से कर्ज और दूसरे वित्तीय फायदा उठा सकेंगे। संपत्ति मालिक अपनी संपत्ति से जुड़े कार्ड अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस लिंक के जरिए डाउनलोड कर सकते है। इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संपत्ति कार्ड का भौतिक वितरण किया जाएगा।

स्वामित्व संपत्ति कार्ड योजना में ऐसे करें आवेदन 9How to apply Swamitya property scheme) 

प्रधानमंत्री स्वामित्व 2020 योजना में आवेदन करना बेहद सरल है। आप इस प्रक्रिया का पालन कर आसानी से आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आप पीएम स्वामित्व योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें। फिर वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा। मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें और सबमिट बटन दबाएं। आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर गया है। रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी अब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस या या ईमेल द्वारा मिल जाएगी।

Related Articles

Back to top button