बॉलीवुड

इस एक गलती ने तबाह कर दिया था चंद्रचूड़ सिंह का करियर, सालों रहे थे फिल्मों से दूर

चंद्रचूड़ सिंह बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता रह चुके हैं. फिल्म ‘माचिस’ से साल 1996 में चंद्रचूड़ सिंह ने बॉलीवुड में कदम रखे थे. उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट मेल डेब्यू का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था, जिसके बाद चंद्रचूड़ के सितारे बुलंदियों पर पहुंच गए थे. वे इतने पॉपुलर हो गए थे कि उस समय कई नामचीन निर्देशकों की फिल्मों को उन्होंने ठुकरा दिया था.

आज की इस स्टोरी में हम चंद्रचूड़ सिंह की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि कल एक्टर ने अपना 52वां जन्मदिन मनाया है. 11 अक्टूबर 1968 को अलीगढ़ में जन्मे चंद्रचूड़ सिंह ने अपनी पढ़ाई देहरादून के ‘दून’ स्कूल से पूरी की है. फिल्मों में एंट्री करने से पहले वे इसी स्कूल में ‘म्यूजिक टीचर’ थे. वे दिखने में अच्छे थे, जिस वजह से उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिल गया था.

सबसे पहले साल 1996 की फिल्म ‘तेरे मेरे सपने’ में चंद्रचूड़ सिंह नजर आये थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खासा कमाल नहीं दिखा पायी थी. चंद्रचूड़ सिंह को पहचान फिल्म ‘माचिस’ से मिली थी. इस फिल्म से पहचान मिलने की वजह से इसे ही उनकी डेब्यू फिल्म कहा जाता है. फिल्म में उन्होंने बतौर लीड एक्टर काम किया था.

फिल्म ‘माचिस’ के बाद चंद्रचूड़ सिंह ‘दाग द फायर’,’ आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ और ‘जोश’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए. हालांकि, उनकी जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया, जब उन्हें फिल्में मिलना लगभग बंद हो गयी थी. दरअसल, वर्ष 2000 में चंद्रचूड़ सिंह एक भयानक हादसे का शिकार हो गए थे. साल 2000 में गोवा में बोट राइडिंग के दौरान चंद्रचूड़ सिंह के साथ यह हादसा हुआ था.

समंदर में एक बड़ा हादसा हुआ, जिसकी वजह से एक्टर को कंधे में गंभीर चोट लगी और फिर इलाज में सालों बीत गए. हादसे में उनका कंधा इतना जख्मी हो गया था कि चोट से उबरने में उन्हें 10 साल से अधिक का समय लग गया. इस हादसे ने उनका करियर लगभग खत्म कर दिया था. फिल्में न मिलने की वजह से घर की भी स्थिति खराब होने लगी थी.

इसके बाद साल 2012 की फिल्म ‘चार दिन की चांदनी’ से चंद्रचूड़ सिंह ने फिल्मों में एक बार फिर कमबैक किया. साल 2013 में चंद्रचूड़ ‘जिला गाजियाबाद’ फिल्म में दिखाई दिए, जो कि बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी. एक के बाद एक फ्लॉप देने के बाद चंद्रचूड़ सिंह ने एक बार फिर बड़े पर्दे को अलविदा कह दिया.

लंबे अरसे के बाद हाल ही में चंद्रचूड़ सिंह सुष्मिता सेन के साथ वेब सीरीज ‘आर्या’ में नजर आए हैं. इस वेब सीरीज को काफी अच्छा रिस्पांस मिला है. चंद्रचूड़ सिंह के साथ-साथ ये सुष्मिता सेन का भी कमबैक था. सीरीज में चंद्रचूड़ सिंह ने सुष्मिता सेन के पति की भूमिका निभाई है. सीरीज को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है.

पढ़ें KBC 12: क्रिकेट क्लब में शामिल होना चाहते थे अमिताभ, मां से मांगे 2 रुपये तो मिला था ऐसा जवाब

Related Articles

Back to top button