समाचार

विजया राजे सिंधिया की जयंती पर मोदी जारी किया 100 रुपए का सिक्का, जानें इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विजया राजे सिंधिया के जन्म दिवस के मौके पर 100 रुपए का एक स्मृति सिक्का जारी किया है। विजया राजे सिंधिया ग्वालियर की राजमाता हुआ करती थी और ये बीजेपी पार्टी की नेता भी थी। आज इनकी याद में मोदी ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से स्मृति सिक्का जारी किया है। इस सिक्के को वित्त मंत्रालय की ओर से बनाया गया है और इस सिक्के के ऊपर विजया राजे सिंधिया की फोटो भी बनीं हुई है।

बीजेपी की थी प्रसिद्ध नेता

बीजेपी पार्टी को बनाने में राजमाता विजया राते सिंधिया का काफी योगदान रहा है। ये बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में से थी। इनका नाम बीजेपी के प्रसिद्ध नेताओं में गिना जाता था। ये पहले कांग्रेस की नेता हुआ करती थी। लेकिन बाद में ये जनसंघ में शामिल हो गई। आपको बता दें कि राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया इनकी बेटी है। जबकि राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया इनके पोते हैं।

ट्वीट कर जताया आभार

केंद्रीय सरकार की ओर से राजमाता विजया राते सिंधिया को दिए गए इस सम्मान पर इनकी बेटी यशोधरा राजे ने आभार जताया और एक ट्वीट किया। ट्वीट कर यशोधरा राजे ने लिखा कि ‘जनसंघ से तन-मन-धन से जुड़ी, आदर्श भारतीय राष्ट्रवाद की हिमायती, कैलाशवासिनी श्रीमती #विजयाराजेसिंधिया की स्मृति में #स्मारकसिक्काविमोचन के लिए माननीय पीएम नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार। अम्मा महाराज का आशीर्वाद और उनकी प्रेरणा आपको यशस्वी एवं दीर्घजीवी बनाए!’

खास तरह से बनाया गया है सिक्का

आज जारी किए गए 100 रुपए के सिक्के के दोनों तरफ खास डिजाइन बनाया गया है। इस सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर है और ऊपरी हिस्से हिंदी में ‘श्रीमती विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी’ लिखा गया है। सिक्के के इसी हिस्से पर इनका जन्म साल 1919 को और जन्त शताब्दी 2019 भी लिखा है। वहीं सिक्के के दूसरी ओर भारत लिखा हुआ है और अशोक स्तंभ का चिन्ह बना हुआ है।

मध्यप्रदेश में आयोजित हुए कई कार्यक्रम

विजया राजे सिंधिया की 100 वीं जयंती के मौके पर आज मध्यप्रदेश में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने भोपाल स्थित प्रदेश कार्यालय में राजमाता के जीवन पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक ट्वीट भी किया था। जिसमें इन्होंने लिखा था, “12 अक्टूबर को राजमाता विजया राजे सिंधिया की जयंती है। इस खास अवसर पर 100 रुपए का स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा। ये उनके जन्मशताब्दी उत्सव का हिस्सा है और उनके महान व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि देने का एक मौका।”

Back to top button