धार्मिक

नवरात्रि में बोए जाने वाले जौ है बहुत काम का, सेहत को पहुंचाता है इतने अनगिनत फायदे

17 अक्टूबर से नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि का त्योहार 17 से 24 अक्टूबर तक चलेगा. नवरात्रि के त्योहार में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इन दिनों के दौरान कोई भी शुभ कार्य करना बहुत अच्छा माना जाता है. इन दिनों लोग कई शुभ कार्य जैसे भूमि पूजन, गृह प्रवेश, इत्यादि करते हैं.

नवरात्रि के पहले दिन जौ बोने की परंपरा होती है. मिट्टी के बर्तन में पहले दिन जौ बोया जाता है. जौ का धार्मिक महत्व तो होता ही है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से भी जौ को बहुत फायदेमंद माना जाता है. आज की इस स्टोरी में हम आपको जौ से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं..

जौ से होते हैं ये अद्भुत फायदे

किडनी के लिए फायदेमंद

जौ को किडनी के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. जौ के सेवन से किडनी संबंधित तमाम तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं. किडनी की समस्या होने पर व्यक्ति को कई बार बहुत गंभीर परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है. यदि आप अपनी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं और किडनी से जुड़ी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आज ही से जौ का सेवन करना शुरू कर दें.

पथरी की समस्या को करता है दूर

पथरी के मरीजों के लिए भी जौ का सेवन फायदेमंद बताया गया है. जिन लोगों को पथरी की समस्या है, वे मुट्ठी भर जौ लेकर उसे पानी में उबाल लें. पानी को ठंडा होने दें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और इसका सेवन करें. इसे नियमित रूप से रोजाना एक गिलास पिएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में पथरी की समस्या दूर हो सकती है.

विटामिंस से भरपूर

जैसा कि हमने आपको बताया स्वास्थ्य के लिए जौ को बहुत लाभकारी बताया गया है. जौ में विटामिंस की प्रचुर मात्रा होती है. इसमें पाए जाने वाले बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में व्यक्ति की मदद करते हैं.

गर्भपात की समस्या हो सकती है दूर

कई महिलाओं में गर्भपात की समस्या देखने को मिलती है. यदि आपके साथ भी कई बार ऐसा हो चुका है तो आप आज ही से जौ का सेवन शुरू कर दें. इसके लिए आपको जौ का एक खास लड्डू बनाना होगा. लड्डू बनाने के लिए जौ का आटा लें और उसे हल्का भून लें. अब उसमें घी, ड्राई फ्रूट्स और चीनी मिलाकर लड्डू बना लें. रोजाना इस लड्डू के सेवन से गर्भपात की समस्या दूर हो सकती है.

डिस्क्लेमर: इस लेख को आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें.

पढ़ें मानसिक शांति से लेकर अच्छी सेहत तक पीपल के पेड़ की परिक्रमा लगाने से होते हैं ये 5 फायदें

Related Articles

Back to top button