विशेष

फ्यूचर ग्रुप ने बिग बाजार क्यों बेचा? किशोर बियानी ने बताया की कैसे हो गए थे कंगाल

रिटेल मार्केट का सबसे जाना पहचाना नाम किशोर बियानी ने अगस्त के महीने में अपने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस बिजनेस को 24,713 करोड़ रूपए में मुकेश अंबानी के रिलांयस ग्रुप को बेच दिया। रिटेल मार्केट में बिग बाजार का काफी बड़ा नाम है जिसकी शुरूआत किशोर बियानी ने की थी, मगर अब इस पर मुकेश अंबानी का अधिकार हो गया है। इस पूरे मामले में अब खुद किशोर बियानी ने सामने आकर बयान दिया है और बताया है कि आखिर क्यों उन्हें अपना पूरा कारोबार मुकेश अंबानी के हाथों बेचना पड़ा। आइये जानते हैं, आखिर किशोर बियानी ने क्या कुछ कहा है…

जानिए क्यों बियानी ने अंबानी को बेचा बिग बाजार?

बता दें कि साल 2019 में किशोर बियायनी का कारोबार काफी तेजी से फैला था, लेकिन 2020 की शुरूआत से किशोर बियानी का फ्यूचर ग्रुप वित्तीय संकट में फंस गया। इस पर किशोर बियानी ने कहा है कि कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से घरेलू रिटेल स्टोर पूरी तरह से बंद थे, इससे पिछले तीन-चार महीनों में तकरीबन 7 हजार करोड़ रूपए का नुकसान उठाना पड़ा है। किशोर ने कहा कि यही वजह है कि हमें अपना पूरा कारोबार रिलायंस इंडस्ट्री को बेचना पड़ा।

बियानी ने कहा, ‘खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे बुरा दौर’

किशोर ने बताया कि रिटेल स्टोर बंद होने की वजह बैंकों से लिए गए लोन का ब्याज था। उन्होंने बताया कि साल के शुरूआत से ही हम वित्तीय संकट में थे, ऐसे में जब हम बैंकों को कर्ज का भुगतान नहीं कर सके तो बैंकों ने कंपनी के गिरवी रखे शेयरों को कुर्क कर लिया। इसी के आगे किशोर ने कहा कि पिछले 6-7 वर्षों में हमने बहुत अधिक अधिग्रहण किए, मगर कोरोना के इस वैश्विक संकट के दौरान मुझे ये एहसास हुआ कि अब इस कारोबार से बाहर निकलना ही एकमात्र रास्ता है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि खुदरा विक्रेताओं के लिए ये लिए ये सबसे बुरा दौर है।

 जानिए किशोर बियानी के बिजनेसमैन बनने की कहानी..

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किशोर पहले साड़ियों का कारोबार करते थे और साल 1987 में उन्होंने मेंज वियर नाम की एक कंपनी की शुरूआत की थी, जिसे बाद में पैंटालून कर दिया गया। पैसों की तंगी झेल रहे बियानी ने अपनी इस कंपनी को साल 2012 में आदित्य बिड़ला ग्रुप को बेच दिया था। मालूम हो कि बियानी ने पैंटालून और बिग बाजार की शुरूआत एक साथ कोलकाता से की थी और साल 2001 में किशोर बियानी ने बिग बाजार को पूरे देश में लॉन्च किया और लगभग सभी बड़े शहरों में बिग बाजार के स्टोर खोले।

Related Articles

Back to top button