स्वास्थ्य

आटा गूंथकर फ्रिज में रखना डाल सकता है आप की ज़िन्दगी मुसीबत में, जानें सेहत पर क्या पड़ता है असर

आज की व्यस्तता से भरी जिंदगी में लोगों के पास ठीक से खाना बनाने तक का समय नहीं होता है। ऐसे में समय बचाने के लिए वे पहले से आटा गूंथ के फ्रिज में रख देते हैं। फिर समय समय पर इस आटे को फ्रिज से बाहर निकाल उसकी रोटियां बना लेते हैं। कुछ ऐसा अपने आलस के कारण भी करते हैं। उन्हें लगता है कि बार बार आटा कौन गूंथे। यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

फ्रिज में रखा हुआ आटा आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। इससे आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं। दरअसल हम जैसे ही आटे में पानी मिलाते हैं तो उसके अंदर कुछ केमिकल बदलाव होते हैं। इसके बाद आटे को यदि फ्रिज में रख दिया जाए तो उसकी गैस भी इस आटे में प्रवेश कर जाती है। नतिजन फ्रिज में रखा आटा सेहत को नुकसान पहुंचाने लगता है।

गेहूं को हा मोटा अनाज भी कहते हैं। इसे पचाने में थोड़ा समय लगता है। ऐसे में यदि आप फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाते हैं तो ये आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक असर डाल सकता है। इससे आपको कब्ज जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थ न्‍यूट्रिशनिस्‍ट मिस प्रीति त्यागी के अनुसार आप भले ही इस गूंथे हुए आटे को एयरटाइट कंटेनर में रख दें लेकिन फिर भी इससे बनी रोटियां आपको पेट की सस्याएं दें सकती है। इसकी एक वजह ये भी है कि गूंथे हुए आटे के अंदर बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं। इसे यदि लंबे समय तक ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो ये आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है।

इसलिए बेहतर यही होगा कि आप आटा गूंथने के बाद जल्द से जल्द उसकी रोटियां बना लें। वैसे रोटी खाने का भी सही तरीका यही होता है कि आप तुरंत ताज़ा आटा गूंथ उसकी रोटियां बनाए और उन रोटियों को भी जल्दी से गर्म गर्म ही खा लें। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी और गेहूं के अंदर मौजूद सभी पोषक तत्व भी आपके शरीर को आसानी से लगेंगे।

उम्मीद करते हैं कि हेल्थ से जुड़ी ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि हां तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें। इस तरह आप बकियों की सेहत का भी ध्यान रखेंगे। याद रहे आज से ही आपको फ्रिज में आटा रखना बंद करना है और फ्रेश आटे की ही रोटियां बनानी हैं।

Related Articles

Back to top button