बॉलीवुड

हमशक्ल हैं टीवी और फिल्म इंडस्ट्री की ये 12 भाई-बहन की जोड़ियां, देख कर नहीं होगा यकीन

दुनिया में आपको एक जैसे दिखने वाले बहुत से लोग मिल जाएंगे. बॉलीवुड में ही आपको कुछ भाई-बहन की ऐसी जोड़ियां मिल जाएंगी, जो एक-दूसरे की हमशक्ल लगते हैं. इनको यदि साथ में खड़ा कर दिया जाए तो आप यकीनन हैरान हो जाएंगे, साथ ही सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि इनमें से असली सितारा कौन है. आज के इस पोस्ट में हम आपको फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के कुछ ऐसे ही मशहूर भाई-बहन की जोड़ियों से मिलवा रहे हैं, जिनकी शक्ल आपस में बहुत ज्यादा मिलती है. कुछ लोग तो आज भी इन्हें देखकर जुड़वा समझने की गलती कर देते हैं.

शिल्पा शेट्टी-शमिता शेट्टी

शिल्पा शेट्टी बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री हैं. भले ही शिल्पा इन दिनों फिल्म इंडस्ट्री से दूर हों, लेकिन सोशल मीडिया पर वह सबसे ज्यादा एक्टिव रहने वाले सेलेब्स में से एक हैं. शिल्पा की छोटी बहन का नाम शमिता शेट्टी है, जो कि बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में काम कर चुकी हैं. हालांकि, शिल्पा जितनी लोकप्रियता शमिता हासिल नहीं कर पाईं. शेट्टी बहनों में काफी समानता देखने को मिलती है. केवल रंग को छोड़ दिया जाए तो दोनों बहनें काफी हद-तक एक जैसी दिखती हैं.

आयुष्मान खुराना-अपारशक्ति खुराना

आयुष्मान खुराना जहां बॉलीवुड के एक मशहूर और स्थापित कलाकार हैं, वहीं अपारशक्ति खुराना भी अपने अभिनय के जरिये लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए हैं. फिल्म ‘विक्की डोनर’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाले आयुष्मान के खाते में आज कई सुपरहिट फिल्में हैं. अपारशक्ति खुराना भी ‘स्त्री’ और ‘लुका छुपी’ जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से लोगों को गुदगुदा चुके हैं. दोनों भाई की शक्लें एक-दूसरे से इस हद तक मिलती है कि कभी-कभी लोग इन्हें जुड़वा समझने लगते हैं.

अनिल कपूर-संजय कपूर

अनिल कपूर बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता हैं. वहीं, संजय कपूर ने भी कुछ फिल्मों में काम किया है. हालांकि उन्हें अपने बड़े भाई जितनी प्रसिद्धी हासिल नहीं हुई. अनिल कपूर और संजय कपूर का चेहरा काफी हद तक एक-दूसरे से मिलता है. कभी-कभी संजय कपूर को लोग बिना मूंछों वाला अनिल कपूर भी समझने लगते हैं. इनकी फिल्मों में अंतर कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है कि कौन संजय कपूर है और कौन अनिल कपूर.

अनुपम खेर-राजू खेर

बॉलीवुड में अनुपम खेर ने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. भले ही बतौर हीरो वे अपनी पहचान न बना पाए हों, लेकिन अपनी उम्र से हमेशा बड़ी उम्र के कैरेक्टर प्ले कर उन्होंने लोगों का दिल जीता है. अनुपम खेर के भाई राजू खेर भी फिल्मों में सक्रिय रहे हैं. हालांकि, अनुपम खेर जितनी शोहरत इन्हें नहीं मिल पायी है. ये दोनों भाई भी एक-दूसरे से बहुत हद तक मिलते हैं.

कटरीना कैफ-इसाबेल कैफ

कटरीना कैफ बॉलीवुड की एक मशहूर अभिनेत्री हैं. वहीं, उनकी बहन इसाबेल कैफ भी जल्द बॉलीवुड में फिल्म ‘क्वाथा’ से एंट्री करने वाली हैं. कटरीना और इसाबेल कई मौकों पर एक-दूसरे के साथ स्पॉट होती हैं. इसाबेल भी अपनी बहन कटरीना की तरह बेहद खूबसूरत हैं. कई लोग तो उन्हें कटरीना कैफ से भी सुंदर बोलते हैं. वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि दोनों बहनें एक जैसी दिखती हैं.

जन्नत जुबैर-यान जुबैर

जन्नत जुबैर टीवी इंडस्ट्री की सबसे पॉपुलर अभिनेत्रियों में से एक हैं. जन्नत ने बेहद छोटी उम्र में ही बड़ी सफलता हासिल कर ली है. जन्नत जुबैर की फैन फॉलोइंग किसी बॉलीवुड सितारे से कम नहीं है. वहीं, उनके भाई यान जुबैर भी अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय हैं. वे भी कई धारावाहिकों में अपने अभिनय का जलवा बिखेर चुके हैं. ये कहना गलत नहीं होगा कि ये भाई-बहन की जोड़ी टीवी इंडस्ट्री पर राज करती है. इन दोनों की शक्लें भी एक-दूसरे से काफी ज्यादा मिलती हैं.

अमृता राव-प्रितिका राव

फिल्म ‘इश्क विश्क’ से डेब्यू करने वालीं अमृता राव एक फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं. हालांकि, उन्होंने ज्यादा फिल्मों में काम नहीं किया, लेकिन जिस भी फिल्म में काम किया, अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का दिल जरुर जीता. बता दें, अमृता की एक खूबसूरत बहन भी हैं, जिनका नाम प्रितिका राव है. प्रितिका हूबहू अपनी बहन की कार्बन कॉपी हैं. जब लोगों ने पहली बार प्रितिका को देखा था, वे उन्हें अमृता समझने की गलती कर बैठे थे. प्रितिका छोटे पर्दे की एक सफल अभिनेत्री हैं.

शक्ति मोहन-मुक्ति मोहन

बॉलीवुड में ‘मोहन सिस्टर्स’ का राज चलता है. बॉलीवुड में शक्ति मोहन, मुक्ति मोहन और नीति मोहन काफी प्रसिद्ध हैं. शक्ति मोहन जहां कोरियोग्राफर हैं, जबकि उनकी बहन मुक्ति कोरियोग्राफर होने के साथ-साथ एक टीवी अभिनेत्री भी हैं. वहीं, नीति मोहन बॉलीवुड की एक जानी-मानी सिंगर हैं. नीति तो लुक्स के मामले में अपनी बहनों से अलग दिखती हैं, लेकिन यदि आप शक्ति और मुक्ति को साथ में देख लेंगे तो यकीनन कंफ्यूज हो जाएंगे. मुक्ति और शक्ति के नैन-नक्श में काफी समानताएं हैं.

भारती सिंह-पिंकी सिंह

सबसे मशहूर हास्य कलाकारों में भारती सिंह की गिनती होती है. बड़ी मेहनत से भारती सिंह आज इस ऊंचाई तक पहुंची हैं. उन्हें ‘द कपिल शर्मा शो’ के अलावा ‘कॉमेडी सर्कस’, ‘नच बलिए’ और ‘झलक दिखला जा’ जैसे रियलिटी शो में देखा जा चुका है. इसके अलावा भारती सिंह कई शोज को होस्ट करते हुए भी देखी गयी हैं. बता दें, भारती सिंह की एक बहन भी हैं, जो हूबहू उनकी तरह दिखती हैं. उनकी बहन का नाम पिंकी सिंह है.

मौनी रॉय-मुखर रॉय

मौनी रॉय छोटे पर्दे की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं, जो कि अब बॉलीवुड में भी धमाल मचा रही हैं. अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘गोल्ड’ से डेब्यू करने वालीं मौनी फिल्म ’मेड इन चाइना’ में राजकुमार राव के साथ नजर आई थीं. आने वाले समय में वह अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट के साथ फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ में स्क्रीन शेयर करती दिखेंगी. मौनी रॉय का एक छोटा भाई भी है, जिनका नाम मुखर रॉय है. दोनों भाई-बहन के लुक्स एक-दूसरे से काफी हद तक मिलते हैं.

रोनित रॉय-रोहित रॉय

टीवी जगत में रोनित रॉय का बड़ा नाम है. रोनित न केवल छोटे पर्दे पर हिट हैं, बल्कि बॉलीवुड फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है. वे ‘उड़ान’, ‘अग्ली’, ‘2 स्टेट्स’, ‘काबिल’ जैसी फिल्मों में अपनी परफॉरमेंस से लोगों का दिल जीत चुके हैं. रोनित के एक छोटे भाई भी हैं, जिनका नाम रोहित रॉय है. रोहित भी टीवी इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर हैं. कई बार रोनित और रोहित को साथ में देखने पर फैंस कंफ्यूज हो जाते हैं.

भूमि पेडनेकर-समीक्षा पेडनेकर

अपने स्टाइल को लेकर हमेशा सुर्खियां बटोरने वालीं भूमि पेडनेकर की गिनती बॉलीवुड की सबसे स्टाइलिश अभिनेत्रियों में होती है, लेकिन भूमि पेडनेकर की बहन समीक्षा पेडनेकर भी स्टाइलिश होने के मामले में उनसे कहीं कम नहीं हैं. जब भी भूमि पेडनेकर अपनी बहन के साथ नजर आई हैं, तब-तब उनका स्टाइल देखते ही बना है. साथ ही कई बार लोग इन्हें साथ में देखकर कंफ्यूज भी हुए हैं, क्योंकि लुक्स के मामले में दोनों काफी सिमिलर हैं.

ये भी पढ़ें सैफ से साथ भागकर शादी करने को तैयार थी करीना, पेरेंट्स को धमकी देकर कही थी दिल दुखाने वाली बातें

Related Articles

Back to top button