अजब ग़जब

170 साल पहले आदमी को आदमी से प्यार होने पर समाज देता था ऐसी सजा, देखें दुर्लभ तस्वीरें

समलैंगिकता (Same-sex relationship) यानि एक ही जेंडर के लोगों के बीच का रिश्ता आज भी समाज के कुछ हिस्सों में स्वीकार नहीं किया जाता है। वैसे मोदी सरकार द्वारा एलजीबीटी (LGBT) लागू होने के बाद फिर भी कई लोग खुलकर सामने आ रहे हैं। लेकिन जरा सोचिए आज से 170 साल पहले यानि 1850 में ‘गे’ रिलेशनशिप कैसी हुआ करती थी। दरअसल उस समय की ‘गे’ रिलेशनशिप के कुछ सबूत भी सामने आए हैं।

ह्यूग निनी और नील ट्रेडवेल (Hugh Nini and Neal Treadwell) नाम के एक ‘गे’ कपल हैं जिन्होंने बुक लविंग: ए फोटोग्राफिक हिस्ट्री ऑफ मेन इन लव 1850s-1950s (Loving: A Photographic History of Men in Love 1850s-1950s) नाम की एक बुक लिखी है।

इसमें उन्होंने 1850 से लेकर 1950 तक ‘गे’ रिलेशनशिप की कुछ तस्वीरों को शामिल किया है।

समलैंगिक रिश्तों की यह पुरानी फोटोज इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रही है। इन तस्वीरों को कलेक्ट करने में ही ह्यूग और नील को 20 साल का समय लग गया। इसकी शुरुआत तब हुई जब फरवरी 2000 में वह चर्च से लौट रहे थे। वहां उन्हें 1920 के दौर की दो दो आदमियों की एक फोटो मिली जिसे उन्होंने तुरंत खरीद लिया।

इस तस्वीर को देख इस ‘गे’ कपल को उसमें अपनी झलकी दिखाई दी। ऐसे में दोनों ने इसका कलेक्शन बनाना स्टार्ट कर दिया।

निनी और ट्रेडवेल के पास इन फोटोज़ का कलेक्शन सालों तक रखा रहा। उन्हें लगा कि इनमें किसी को कोई दिलचस्पी नहीं होगी।

हालांकि जब 2012 में वे टेक्सास से न्यूयॉर्क गए तो वहां टारबक्स के एक सेलर ने दोनों का एल्बम देखा। ऐसे में उन्होंने ही सलाह दी कि इन तस्वीरों की एक किताब छपनी चाहिए।

बस फिर क्या था दोनों ने अपने कलेक्शन को किताब का रूप दे दिया। और अब उनकी बुक ‘ए फोटोग्राफिक हिस्ट्री ऑफ मेन इन लव 1850s-1950’ बहुत सुर्खियां बटोर रही है।

1930-40 के दशक की इस फोटो में एक आदमी दूसरे आदमी के ऊपर सिर रख सो रहा है। आप इसी से दोनों के रिश्ते का अंदाजा लगा सकते हैं।

अफ्रीकी अमेरिकी जोड़े कि ये दुर्लभ तस्वीर 1951 की है जिसमें ‘डेविस एंड जे.सी.’ थे।

इस फोटो में दो युवा जोड़े शादी करने की तैयारी कर रहे हैं। ये तस्वीर 1900 की है। तब ऐसा करने वालों को समाज से निकाल दिया जाता था। लोग इस तरह के रिलेशनशिप को तब बहुत गलत मानते थे।

यह फोटो 1800 के दशक की बताई जा रही है। यहां एक कपल एक दूसरे को गले लगाते हुए दिखाई दे रहा है। वे इसके जोखिम को जानते हैं लेकिन फिर भी अपने प्यार को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- हवस का भूखा रेहान बेग मुर्गियों से बनाता था शारीरिक संबंध, बीवी करती थी Video शूट, फिर एक दिन.

Related Articles

Back to top button