VIDEO-भारतीय नौसेना ने किया मिसाइल का सफल परीक्षण, पुराने जहाज को नष्ट कर पानी में डुबाया

भारतीय सेना एक के बाद एक मिसाइलों का परीक्षण कर रही है और अपनी ताकत पूरी दुनिया को दिखा रही है। भारतीय सेना के इन मिसाइलों के परीक्षण से सबसे ज्यादा डर चीन देश को लग रहा है। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत सेना की ओर से ये मिसाइल परीक्षण किए जा रहा है। हाल ही में नौसेना ने युद्ध के लिए अपनी तैयारियों का प्रदर्शन करते हुए एक पोत-रोधी मिसाइल (anti ship missile) का परीक्षण किया और इस मिसाइल से एक जहाज को नष्ट कर दिया।

जारी किया वीडियो 

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में किए गए इस अभ्यास की एक वीडियो भी जारी की। शुक्रवार को जारी की गई वीडियो में पोत-रोधी मिसाइल का परीक्षण दिखाया गया और इस मिसाइल को ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल’ से दागा गया।भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने ट्वीट करते हुए इस परीक्षण के बारे में जानकारी दी और कहा कि भारतीय नौसेना के ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल’ द्वारा दागी गई पोत विरोधी मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर अधिकतम रेंज के साथ सटीकता से वार किया।’ आपको बता दें कि ये मिसाइल एक पुराने जहाज पर दागी गई। जो कि पूरी तरह से नष्ट हो गया।

गुरुवार को भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने नौसेना के ‘कैरियर बैटल ग्रुप’ के चुनिंदा अधिकारियों को संबोधित भी किया था और बल की युद्धक तैयारियों की समीक्षा की थी। प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने आईएनएस विक्रमादित्य से किए गए एक प्रसारण के माध्यम से ये संबोधन किया था।

राजस्थान से एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण भी गुरुवार को किया गया था। नाग मिसाइल की मारक क्षमता 4 से 5 किलोमीटर की है। इस मिसाइल का परीक्षण सुबह 6:45 बजे राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया था। नाग मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है।

गौरतलब है कि पिछले डेढ़ महीने से डीआरडीओ ने 12 से अधिक मिसाइल परीक्षण या सिस्टम परीक्षण किए है। ये सभी मिसाइल स्वदेशी हैं और इन्हें रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा ही बनाया गया है।

SHARE