अजब ग़जब

सिर्फ 1 सेकंड में बड़ी से बड़ी आग को बुझा देती है ये बॉल, देखिए कैसे करती है काम

नई दिल्ली – गर्मी का मौसम शुरु हो चुका है। अमूमन देखा जाता है कि इन दिनों में कहीं भी आग गलने का खतरा ज्यादा बढ़ा जाता है। ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आग कितना नुकसान पहुंचा सकती है। आग की वजह से हर साल हज़ारों लोगों की मौत और अरबों की संपत्ति नष्ट हो जाती है। आपने भी कई ऐसी घटनाएँ सुनी होंगी जिसमें सार्वजानिक स्थानों, वाहनों और इमारतों में आग लगने से अधिक जान माल का नुकसान हुआ हो। आग इतनी खतरनाक होती है कि इससे बचना नामूमकिन है। एक बार शायद हम पानी पर काबू कर सकते हैं। लेकिन, आग पर काबू पाना नामूमकिन सा है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसी चीज बता रहे हैं जिससे आप किसी भी तरह की आग पर काबू पा सकते हैं। आग बुझाने के लिए फॉयर बॉल का इस्तेमाल इन दिनों काफी प्रचलन में है।

आम तौर पर देखा जाता है कि जब कही आग लगती है तो लोग आग बुझाने की बजाय अपनी जान बचाने के बारे में पहले सोचते हैं। ऐसा करना भी चाहिए। लेकिन, कभी कभी आग ऐसी लगती है कि खुद को बचाना काफी मुश्किल हो जाता है। हालांकि, आम तौर पर आपने आग बुझाने वाले यंत्र का इस्तेमाल किया जाता है। आग लगने की आपातकाल की स्थिति में आग बुझाने के इस्तेमाल में आग बुझाने वाले यंत्र काम में आते हैं।

लेकिन, ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आग बुझाने वाला यंत्र यानि अग्निशामक यंत्र उतने कारगर नहीं हैं कि किसी भी तरह की आग पर काबू कर सकें। लेकिन, इस प्रकार के यंत्र का इस्तेमाल बहुत लोग करना जानते हैं। इसके अलावा, ये यंत्र जहां भी लगाये जाते हैं वहां रखे रखे खराब हो जाते हैं। लेकिन, अब ऐसे लोगों के लिए एक खास यंत्र का इजाद किया गया है। यह एक खास तरह की बॉल है जो किसी भी तरह की आग को काबू कर सकती है।

आग बुझाने के लिए फॉयर बॉल का इस्तेमाल करें

आग बुझाने के लिए फॉयर बॉल का इस्तेमाल इन दिनों प्रचलन में है। खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। इसका उपयोग इतना आसान है कि आपको सिर्फ इसे आग में फेंक देना है और यह 1 सेंकेड में किसी भी तरह की आग को बुझा सकती है। इसके लिए आपको आग के पास जाने की भी जरुरत नहीं है।

यह एक बॉल जैसा दिखने वाला यंत्र है जो किसी भी तरह की आग को सिर्फ 1 सेकंड में बुझा सकता है। दरअसल, इस बॉल में कुछ खास तरह की गैसें भरी हुई हैं जो आग को बुझा देती है। इस बॉल को आग में फेकने के बाद यह फट जाती है और आग बुझ जाती है।  इस बॉल से घर, कार, बाइक या किसी चीज में लगी आग को बुझाया जा सकता है। इस बॉल के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दिखाया गया वीडियो देख सकते हैं। आग बुझाने के लिए फॉयर बॉल का इस्तेमाल आप इस वीडियो में देख सकते हैं।

 आग बुझाने के लिए फॉयर बॉल का इस्तेमाल यहां देखिए –

Related Articles

Back to top button