PICS: सीएम योगी ने इस तरह से मनाया ‘कन्या पूजन’, नन्हीं कन्याओं के पांव धोकर लगाया उन्हें टीका

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कन्या पूजन किया और कन्याओं को भोजन करवाया। योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले कन्याओं के पांवों को पानी से साफ किया और उसके बाद उनको तिलक लगाया। फिर सभी कन्याओं को भोजन करवाकर उनसे आशीर्वाद भी लिया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा। कन्या पूजन का ये कार्यक्रम गोरखनाथ मंदिर में रखा गया था।

कन्या पूजन करने के बाद योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से भी बात की और लोगों को विजयदशमी पर्व की शुभकामनाएं भी दी। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत की सनातन धर्म की परंपरा में मातृ शक्ति के प्रति भारत की क्या आस्था रही है, उसका प्रतीक है कुंआरी कन्याओं का पूजन करना।

सीएम योगी ने कहा कि सत्य के मार्ग पर चलने वाले की सदा ही जीत होती है। इस बात की प्रेरणा हमें विजयादशमी का त्योहार देता है। विजयादशमी का त्योहार सत्य, न्याय और धर्म का प्रतीक है। रामराज्य में जाति, मत और मजहब की कोई जगह नहीं है।

योगी ने कहा कि त्योहार जिंदगी में सुख, समृद्धि लाते हैं। लेकिन जोश में होश खोने की जरूरत नहीं है। कोरोना से बचने के लिए दो गज की दूरी व मास्क जरूरी है। पीएम मोदी का जिक्र करते हुए योगी जी ने कहा, पीएम नरेंद्र मोदी की नीति सबका साथ सबका विकास है।

हाल ही में पीएम मोदी ने देश के नाम एक संदेश दिया था। जिसमें पीएम मोदी ने लोगों से कहा था कि त्योहार के सीजन में वो सावधानी जरूर बरतें और ये ना भूलें की कोरोना वायरस फैला हुआ है। मोदी के इसी संदेश का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने लोगों से अपील की वो जोश में होश ना खोए। दो गज की दूरी का पालन करें व मास्क जरूर पहनें।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण इस बार सादगी से ही त्योहार मनाने की अपील लोगों से की जा रही है और लोगों को दूरी बनाए रखने को कहा जा रहा है। ताकि ये वायरस ना फैल सके।

SHARE