आरक्षण पर कंगना रनौत का आया बड़ा बयान, कहा- ‘जाति नहीं गरीबी के आधार पर मिले आरक्षण’

आरक्षण देश के सबसे संवेदनशील मामलों में से एक है। कहा जाता है कि ये एक ऐसा विषय है, जिस पर सरकारें बनती और बिगड़ती हैं। कई बार देश में इस विषय पर अक्सर बहस छिड़ी रहती है कि आखिर आरक्षण देने का आधार क्या होना चाहिए। इन बहसों के केंद्र में जो सवाल होते हैं वो ये हैं कि क्या आरक्षण जाति के आधार पर मिलना चाहिए? या आर्थिक स्थिति के आधार पर मिलना चाहिए? इस संवेदनशील मुद्दे पर अब एक्ट्रेस कंगना रनौत ने अपनी राय रखी है। आइये जानते हैं, आखिर उन्होंने क्या कुछ कहा है…

कंगना ने दिया आरक्षण पर बड़ा बयान

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये कहा है कि आरक्षण का आधार सिर्फ गरीबी होना चाहिए। कंगना के मतुाबिक आरक्षण कभी भी जाति के आधार पर नहीं होना चाहिए। इसी के आगे उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि राजपूत समुदाय के लोग तकलीफ में हैं तो वहीं ब्राह्मणों की स्थिति को देखकर भी दुख होता है।


कंगना के ट्वीट से दो बातें स्पष्ट रूप से निकल कर सामने आई हैं। पहली बात तो ये कि कंगना जाति के आधार पर आरक्षण दिए जाने के सख्त खिलाफ हैं और दूसरी बात उन्होंने ब्राह्मणों की स्थिति पर चिंता जाहिर की है। अपने ट्वीट में उन्होंने ब्राह्मणों का जिक्र इसलिए किया है क्योंकि एक यूजर ने उन्हें आंकड़े देकर ये बताया था कि 55 प्रतिशत ब्राह्मण गरीबी रेखा से नीचे हैं।

कंगना रनौत

ये पहली दफा नहीं है जब कंगना ने आरक्षण को लेकर बयान दिया हो, इससे पहले भी वो कई बार आरक्षण पर बयान दे चुकी हैं। कई बार तो उनके बयान पर बवाल भी मच चुका है। लिहाजा इस बार भी कंगना के बयान पर सोशल मीडिया दो धड़ों में बंटा हुआ दिख रहा है। कई लोग कंगना के विचारों से अपनी सहमति जता रहे हैं तो वहीं कुछ लोग कंगना को ये सलाह दे रहे हैं कि उन्हें आरक्षण के बारे में विस्तार से पढ़ना चाहिए।

कंगना की हो सकती है गिरफ्तारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के मामले में एफआईआर दर्ज हुआ है, माना जा रहा है कि उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है। बहरहाल, मुंबई पुलिस इस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है। दोनों बहनें रंगोली चंदेल और कंगना रनौत को अगले हफ्ते पूछताछ के लिए पुलिस समन भेज सकती है।

SHARE