इस स्किम में करेंगे निवेश तो मिलेगा चंद महीने में डबल पैसा, 50 हजार रूपए के बदले मिलेंगे 1 लाख

हर कोई चाहता है कि उसकी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई सही जगह पर सुरक्षित रहे। इसके लिए कई लोग निवेश करते हैं, तो कुछ अपने बैंक खाते में रखते हैं। खैर, बाजार में निवेश के लिए प्राइवेट कंपनियों की ओर से तमाम पॉलिसियों के साथ हजारों विकल्प मौजूद हैं। वहीं सरकार भी लोगों को निवेश के विकल्प देती है। सरकारी स्किम में निवेश करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और सबसे जरूरी चीज आपका पैसा सुरक्षित रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन योजनाओं को सरकार रेगुलेट करती है और इसमें पैसे डूबने की कोई चिंता नहीं होती है। तो आज हम सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऐसे ही एक निवेश योजना के बारे में बताने वाले हैं…

जानिए योजना के बारे में विस्तार से…

सरकार इन दिनों पोस्ट ऑफिस के जरिए किसान विकास पत्र स्किम चला रही है। इस स्किम की सबसे खास बात ये है कि इसमें निवेश करने के बाद आपको गारंटीड डबल रिटर्न मिलता है। बता दें कि ये सिंगल प्रीमियम भुगतान पॉलिसी है, इसका मतलब ये है कि इस स्किम में आपको सिर्फ एक बार ही किस्त जमा करना होगा।

इस योजना के अंतर्गत सिंगल एकाउंट के साथ साथ ज्वाइंट एकाउंट का भी ऑप्शन उपलब्ध है और सबसे दिलतस्प बात ये है कि इस स्किम में नाबालिग भी खाता खुलवा सकते हैं। मगर नाबालिग खातों का संचालन या देखरेख उनके  अभिभावकों को ही सौंपा जाता है। किसान विकास पत्र निवेश योजना में 1000, 5000, 10000, 50000 रूपए के मूल्यवर्गों में ग्राहकों को ऑफर किए जा रहे हैं।

पैसा डबल होने में लगेगा इतना समय…

मौजूदा समय में इस स्किम में अगर आप निवेश करेंगे तो 124 महीनों में पैसा डबल होगा। बता दें कि किसान विकास पत्र पर अभी 6.9 फीसदी का इंट्रेस्ट रेट मिल रहा है, हालांकि इससे पहले यह दर 7.3 से 7.7 फीसदी सालाना रही है। खैर, अगर आप आज इस स्किम में 50 हजार रूपए निवेश करेंगे तो आपको 124 महीने यानी 10 साल बाद 1 लाख रूपए मिलेंगे।

SHARE